Crow Deaths
File Photo

  • जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी
  • आपदा प्रबंधन विभाग हुआ सक्रिय

भंडारा. लाखनी तहसील के पालांदूर परिसर में धनंजय भुसारी के पोल्ट्री फार्म में 300 में से 24 पक्षी मंगलवार को मृत पाए गए. जिलाधिकारी व जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष संदीप कदम ने लाखनी तहसील के लिए विशेष रूप से निर्देश जारी किए है. पशु धन विकास अधिकारी, पशुवैद्यकीय दवाखाना श्रेणी-1 पालांदूर ने जिला पशु संवर्धन उपायुक्त को सूचित किया. पक्षियों के मृत होने के कारणों की जांच के लिए सैम्पल पुणे भेजे गये हैं. जांच रिपोर्ट मिलने होने में समय लगेगा, किंतु संभावित खतरे को भांपते हुए तत्काल कार्रवाई के निर्देश जिला प्रशासन ने जारी किये है.

पोल्ट्री फार्म सील

धनंजय डोलिराम भुसारी के पोल्ट्री फार्म को सील करते हुए प्रतिबंध लगाया गया है. पोल्ट्री फार्म के पक्षी व अन्य साहित्य दूसरे पक्षियों के संपर्क में न आए इसकी सावधानी बरती जा रही है.

14 दिनों के लिए क्वारंटाइन

पोल्ट्री फार्म पर काम रहे कर्मचारी, फार्म संचालक व रिश्तेदारों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन करने के निर्देश दिये गये हैं. सभी व्यक्तियों की जांच की जाएगी.

साकोली उपविभागीय अधिकारी को कहा गया है कि परिसर को कंटेनमेंट किया जाए. आवागमन बंद किया जाए.

पक्षी व अंडों की बिक्री पर रोक

प्रशासन ने धनंजय भुसारी के पोल्ट्री फार्म के 1 किमी क्षेत्र में सभी प्रकार के पक्षियों, अंडों की खरीदी एवं बिक्री पर रोक लगायी गई है. प्रशासन ने पशुसंवर्धन विभाग, पुलिस विभाग, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग को नोडल अधिकारी की पालांदुर में नियुक्ति की है. मृत पक्षियों से संक्रमण नहीं फैले इसके लिए पशु संवर्धन विभाग, खंड विकास अधिकारी व लोक निर्माण विभाग के माध्यम से मृत पक्षियों को जमीन में दफ़नाने के लिए संयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. कारवाई में शामिल होनेवाले सभी अधिकारी व कर्मचारियों को संक्रमण न हो, इस दृष्टि से भी उपाय योजना करने को कहा गया है.