Farmers
Representational Pic

Loading

भंडारा (का). आधार कार्ड तैयार करने वाली टीम की लापरवाही के कारण आधार कार्ड तैयार करते समय हुई एक छोटी सी गलती के कारण संबंधित किसान सरकारी योजना के लाभ से वंचित हो रहे हैं.

आधार कार्ड तैयार करने के लिए सरकार ने गांवों में शिविर लगाकर आधार कार्ड तैयार किए. लेकिन आधार कार्ड तैयार करने वाली टीम के पास प्रशिक्षित व जानकार कर्मचारी नहीं होने से आधार कार्ड में कई गलतियां पायी गई. नामों की गलतियां व गलत पंजीकरण के कारण अंतिम नाम तथा अन्य गलतियों में आधार कार्ड लिंक नहीं हो रहा है. चूंकि किसानों के लिए सरकारी योजना ऑनलाइन है, अगर आधार कार्ड में कोई छोटी सी गलती हो तो यह लिंक नहीं है.

कार्ड लिंक नही होने से बीमा की राशि भी नहीं पहुंची. इसके कारण संबंधित सेवा सहकारी समिति द्वारा लाभार्थी के बचत बैंक खाते में राशि जमा की गई. यह राशि लाभार्थियों को वापस कर दी जाएगी, लेकिन उन्हें फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. इस वर्ष बारिश के पानी में फसल जलमग्न हो गई, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ. लेकिन आधार कार्ड में गलत पंजीकरण के कारण किसानों को उनकी बीमा राशि नहीं मिलेगी.

किसानों को अभी तक प्रधानमंत्री सम्मान योजना का लाभ भी नहीं मिला है. जैसा की उनका आधार कार्ड लिंक नहीं है, ऐसे आधार कार्डधारक राशि से वंचित हैं. इसके अलावा ऐसे किसान राज्य व केंद्र सरकार की कई योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

राशन की दूकान से मिलने वाला राशन भी परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की गलतियों के कारण नहीं मिल रहा है. इस मामले में परिवार के किसी अन्य सदस्य के आधार कार्ड को जोड़कर अनाज दिया जा रहा है.