Dhaan Burn, Paddy

  • लाखांदूर पुलिस थाने में दर्ज की शिकायत

Loading

लाखांदूर. धान की कटाई तथा बंधाई करके मलनी के लिए बनाई गई पूस  पर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा लगाई गई आग के कारण लगभग ढाई  एकड़ धान जलकर खाक हो गया. लाखांदूर तहसील के मान्देड क्षेत्र में विगत  29 अक्टूबर को मध्यरात्रि में सुमारास घटित हुई. रामचंद्र सुखदेव दिवठे (38, रहिवासी मान्देड) उक्त पीडित किसान का नाम है. इस घटना की शिकायत लाखांदूर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करायी गई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार पीड़ित किसान की मान्देड में ढ़ाई एकड जमीन (गट क्र.229,230,231को मिलाकर) मालिकाना अधिकार की खेती है. इस खेती में इस बार  खरीफ की बाहुबली तथा डी थर्टी इस प्रजाति के धान की फसल लगायी थी, इस आधार पर  धान फसस काटे जाने की ओर अग्रसर है.

तीन-चार दिन पहले पीड़ित किसान ने  धान की फसल की कटाई तथा बांधनी करके  खेत में ही धान के दो पुंज बनाए थे, लेकिन धान पुंज बनाकर अभी एक दिन भी नहीं हुआ था कि उसे मध्यरात्रि में किसी अज्ञात व्यक्ति ने धान पुंजों को आग लगाने से दोनों पुंज आग में जलकर खाक हो गया. इस घटना में पीड़ित किसान का लगभग 70 हजार रूपए धान की फसल को नुकसान पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है.

इस घटना की जानकारी जैसे ही वहां के तहसील राजस्व तथा पुलिस प्रशासन को मिली, पुलिस ने तत्काल घटन स्थल पर जाकर पूछताछ तथा सर्वेक्षण भी किया. घटना की शिकायत लाखांदूर पुलिस थाने में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ करायी गई है.  आगे की जांच थानेदार शिवाजी कदम के मार्गदर्शन में की जा रही है.