bike navigation
File Photo

    Loading

    कहते हैं जो चीज़ें रोज हमारे उपयोग (Use) में आती हैं उनका हमें अच्छा ख्याल रखना चाहिए ताकि, वह ज्यादा समय तक उपयोगी रहें। ऐसी एक प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाली चीज़ है हमारा वाहन। फिर वो चाहे कार (Car) हो या बाइक (Bike)। अगर आपके पास बाइक है तो आपको ये ध्यान जरूर रखना चाहिए कि उसमें कोई खराबी (Defect) तो नहीं है। क्योंकि हल्की सी खराबी को भी नजरअंदाज करना काफी नुक़सानदेह (Harmful) हो जाता है। 

    कभी कुछ ऐसी खराबियां भी हो जाती हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग जान नहीं पाते हैं फिर, ये आगे जाकर बाइक में बड़ी खराबी आ जाती है। जिसकी वजह से आपको हजारों रुपये की चपत (Loss) लग जाती है। तो चलिए आज जानते हैं बाइक में आने वाली उन खराबियों के बारे में जिन्हें नजरअंदाज करना आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

    बाइक से गाढ़ा काले रंग का धुआँ निकलना 

    ये सुनने में भले ही सामान्य लगे लेकिन, अगर आपकी बाइक काले रंग का धुंआ (Black smoke) फेंक रही है तो यह एक बड़ी खराबी है। ऐसा अधिकतर इसलिए होता है क्योंकि बाइक से इंजन ऑयल (Engine Oil) पूरी तरह से खत्म हो चुका होता है और घर्षण (Friction) की वजह से गहरा काला धुंआ निकलने लगता है। तो यदि ऐसा होने पर भी आप इंजन ऑयल नहीं बदलवाते हैं तो इससे पिस्टन पिघल जाता है और आपकी बाइक सीज़ भी सकती है।

    चलते हुए अचानक बाइक बंद होना

    ठीक-ठाक शुरू होकर चलते हुए अचानक से बाइक बंद हो जाने का मतलब है कि आपका इंजन अधिक गर्म (Overheated Engine) हो गया है। यदि ऐसा बार-बार होता है तो मैकेनिक को इसे दिखा सबसे बढ़िया विकल्प है क्योंकि इससे इंजन पर काफी बुरा असर पड़ सकता है।

    इंजन का नॉर्मल आवाज न करना 

    अगर स्टार्ट होने पर बाइक के इंजन से अजीब आवाज आती है समझिए कि पिस्टन घिस चुका है या फिर इंजन ऑयल कम हो गया है जिस कारण इंजन की आवाज बदली है। तो ध्यान रहे कि इस खराबी को नजरअंदाज ना करें। अपनी मोटरसाइकिल को जल्द से जल्द मैकेनिक के पास ले जाएं और इस दिक्कत को दुरुस्त करवाएं।