Dinosaur legs mark found by four year old girl
Pic Credit- Google

Loading

डायनासोर (Dinosaur) से जुड़ी कोई भी खबर ((News) दुनियाभर (Worldwide) के लोगों को अपनी ओर आकर्षित (Attract) करती है। वहीं आए दिन डायनासोर के अवशेष या निशान (Remnants or marks) मिलने की खबर आती ही रहती है, जिसके बाद लोग यह जानने के लिए बेताब हो जाते हैं। इसी कड़ी में एक और ऐसी खबर सामने आई है जहाँ डायनासोर के पैरों के निशान (Foot Steps of Dinosaur) मिले हैं। अब इस पैर के निशान के बारे में भले ही वैज्ञानिक (Scientist) आगे की स्टडी (Study) करें, लेकिन इसकी खोज एक चार साल की बच्ची (4 Year Old Girl) ने की है। 

ब्रिटेन (Britain) के वेल्श समुद्र तट (Welsh Beache) पर लिली वाइल्डर (Lily wilder) नामक एक चार साल की बच्ची को यह डायनासोर के पैर के निशान दिखे, उस दौरान वह बीच पर टहल रही थी। लिली ने इस निशान को सबसे पहले देखा और बाद में बच्ची ने अपने पिता को इस निशान के बारे में बताया। जिसके बाद पिता ने पैरों के निशान की तस्वीर लेकर अपनी पत्नी के पास भेजी, जिन्होंने विशेषज्ञों के साथ इस जानकारी को साझा किया। 

कितने पुराने हैं ये निशान-

Pic Credit- Google
लिली वाइल्डर ने जिस डायनासौर के पैर के निशान खोजे हैं, वह 22 करोड़ साल पुराने बताए जा रहे हैं। लिली जब नए साल की शुरुआत में बेंड्रिक्स बे के पास पिता के साथ टहल रही थी तब उसने इन पैरों के निशानों को देखा था और पहचान लिया था। वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार इन निशानों से वे यह पता लगा सकते हैं कि यह जानवर चलता कैसे होगा।  

यह पैरों के निशान 10 सेमी लंबे हैं और ये अनुमान है कि डायनासोर 75 सेमी लंबा हो सकता है। इन पैरों के निशानों को नेशनल म्युजियम कार्डिफ में सुरक्षित रखा जाएगा। लिली इस निशान के बारे में कहती है कि उसे यह निशान देखकर बिलकुल भी डर नहीं लगा क्योंकि यह छोटे हैं और वह डायनासोर से डरती भी नहीं है। इस निशान को देखने के बाद लिली की फैमिली ने इसकी तस्वीर फेसबुक पर पोस्ट की थी, ताकि इसके बारे में जल्दी पता लगाया जा सके।