राशन दुकानदारों का बुलडाणा जिले में धरना प्रदर्शन

बुलढाना. खरीफ मौसम 2018-19 में जिले में नाफेड़ व्दारा होने वाली सोयाबीन खरीद के लिए ऑनलाईन पंजीयन शुरू हो गया है. इसके तहत माल की खरीदी केंद्र सरकार के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएंगी. ज्यादा से

बुलढाना. खरीफ मौसम 2018-19 में जिले में नाफेड़ व्दारा होने वाली सोयाबीन खरीद के लिए ऑनलाईन पंजीयन शुरू हो गया है. इसके तहत माल की खरीदी केंद्र सरकार के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएंगी. ज्यादा से ज्यादा सोयाबीन उत्पादक किसान ऑनलाइन पंजीयन करवाते हुए इस योजना का ला•भ लें, ऐसा आह्वान जिल्हा प्रशासन की ओर से किया गया है.

31 तक होगा पंजीयन
इस संदर्भ में जारी विज्ञप्ति में जिला प्रशासन की ओर से कहा गया है कि, सोयाबीन के लिए सरकार व्दारा 3,399 समर्थन मूल्य घोषित किया गया है. इसके खरीदी के लिए पंजीयन प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक की जाएंगी. यह खरीदी पूरी तरह से ऑनलाईन की जाएंगी. जिस तहसील में किसान खेती करते है, उसी तहसील के खरीदी केंद्र पर किसान अपना माल बिक्री के लिए लेकर जाएं. पंजीयन की प्रारंभिक समयावधि 15 दिनों का है. इसके बाद भी उपवाद की स्थिति में किसान ऑनलाईन पंजीयन खरीद शुरू होने के 15 दिनों में कर सकते है. पंजीयन के लिए आधारकार्ड का ज़ेराक्स कापी, सोयाबीन के फसल का सातबारह आवश्यक है.

माल में कचरा नहीं होना चाहिए
किसान अपना मोबाइल नंबर खरीदी केंद्र पर जमा कराएं. पंजीयन होने के बाद किसानों को नंबर के हिसाब से माल लाने के लिए एसएमएस व्दारा सूचित किया जाएगा. किसानों को एसएमएस आने के बाद जिस केंद्र के लिए पंजीयन किया गया है, उसी केंद्र पर अपना सोयाबीन लेकर आएं. जो माल किसान लाएंगे, उसमें किसी भी प्रकार का कचरा ना हों, साथ ही 12 प्रतिशत से ज्यादा नमी उसमें न हों. तोलाई के बाद किसानों को उसके पंजीयन की रसीद दी जाएंगी. आधार कार्ड से लिंक हुए बैंक खातों में ही किसानों को रकम का भुगतान किया जाएगा, ऐसी जानकारी इस विज्ञप्ति में दी गई है.