Bank Strike: अगले महीने लगातार छह दिन बैंक बंद

नई दिल्ली: मार्च महीने में बैंक कर्मचारी अपनी विविध मांगों को लेकर देश ब्यापी हड़ताल पर जाने वाले है जिसके कारण लगातार छह दिन तक बैंक बंद रहने वाला है इसलिए परेशानी से बचने के लिए बैंक के सारे

नई दिल्ली: मार्च महीने में बैंक कर्मचारी अपनी विविध मांगों को लेकर देश ब्यापी  हड़ताल पर जाने वाले है जिसके कारण लगातार छह दिन तक बैंक बंद रहने वाला है इसलिए परेशानी से बचने के लिए बैंक के सारे काम उसके पहले निपटा लें. बैंक के यूनियन ने अपनी विविध मांगों को लेकर 11 मार्च से तीन दिन की हड़ताल की घोषणा कर दी है. 

मार्च महीने में बैंकों द्वारा तीन दिन के हड़ताल के कारण 11 से 13 मार्च तक बैंक बंद रहेंगें, वही 10 मार्च को होली होने के कारण बैंक बंद रहेगा. 14-15 मार्च को दूसरा शनिवार और रविवार होने के कारण बैंक में काम बंद रहेगा, जिसके कारण उस हफ्ते आप का कोई काम नही हो पएगा. 

दरअसल, बैंक कर्मचारी अपने वेतन में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने, काम करने के दिन को छह से पांच करने, पूर्व कर्मचारियों को दी जाने वाली पेंशन की समीक्षा करने जैसे विविध मांग डियन बैंक्स एसोसिएशन से कर रहे है.  

इसके पहले इंडियन बैंक एसोसिएशन ने बैंक कर्मचारियों की वेतन में 12.5 फीसदी वृद्धि करने का प्रस्ताव दिया है, जिसको नामंजूर कर दिया गया था. वही बैंक एम्पलॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन (AIBEA) के मुताबिक वेतन संशोधन को लेकर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के साथ बातचीत विफल रहने के बाद बैंक कर्मचारी 11 से 13 मार्च तक तीन दिन तक हड़ताल करेंगे।

गौरतलब है कि, इसके पहले भी जनवरी और एक फरवरी को बैंक यूनियन ने हड़ताल बुलाई थी किसके कारण बैंक बंद थे. इसके पहले यूनियन ने एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा कर चुके है.