Piyush Goyal

नई दिल्ली. देश के निर्यात में उल्लेखनीय सुधार दिख रहा है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि जुलाई में निर्यात पिछले साल के समान महीने के स्तर के करीब रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कई संकेतक हैं जिनसे पता चलता है कि देश में आर्थिक गतिविधियों की स्थिति सुधर रही है। गोयल ने कहा, ‘‘हमारा निर्यात पिछले साल के जुलाई के स्तर पर पहुंच गया है। जुलाई, 2019 का करीब 90 प्रतिशत निर्यात का आंकड़ा हमने पा लिया है। वास्तव में हम इसमें तेल से संबंधित निर्यात हटा दें, जिसका मूल्य से हिसाब से हिस्सा काफी कम होता है, तो जुलाई में हमारा निर्यात पिछले साल के समान महीने के 95 प्रतिशत से अधिक रहा है।”

मंत्री ने कहा, ‘‘आज देश का ‘मूड’ सिर्फ आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने का ही नहीं है, बल्कि आज हम आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। हम अपने उत्पादों की गुणवत्ता सुधारना चाहते हैं और उनकी कीमतों को प्रतिस्पर्धी करना चाहते हैं।” वाणिज्य मंत्रालय जुलाई के निर्यात के आधिकारिक आंकड़े अगस्त मध्य में जारी करेगा। जून में लगतार चौथे महीने देश के निर्यात में गिरावट आई थी। हालांकि, इस दौरान आयात में अधिक बड़ी 47.59 प्रतिशत की गिरावट की वजह से देश 18 साल में पहली बार व्यापार अधिशेष की स्थिति में पहुंचा था।

कोविड-19 की वजह से कमजोर वैश्विक मांग से जून में मूल्य के हिसाब से देश का निर्यात 12.41 प्रतिशत घटकर 21.91 अरब डॉलर रहा था। अप्रैल में निर्यात 60.28 प्रतिशत घटा था। मई में इसमें 36.7 प्रतिशत की गिरावट आई थी।(एजेंसी)