अब बिना आवेदन किये तुरंत मिलेगा पैन कार्ड : जाने क्या है प्रक्रिया

नयी दिल्ली. सरकारी और बैंकिंग कामों के लिए पैन कार्ड अनिवार्य किया गया है. इसलिए हर कोई पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में लगे होते है. शुरुवात में पैनकार्ड बनाने की प्रक्रिया काफी जटिल थी इसलिए

नयी दिल्ली. सरकारी और बैंकिंग कामों के लिए पैन कार्ड अनिवार्य किया गया है. इसलिए हर कोई पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में लगे होते है. शुरुवात में पैनकार्ड बनाने की प्रक्रिया काफी जटिल थी इसलिए व्यक्ति को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता था. हालांकि अब व्यक्ति बिना आवेदन किये पैन कार्ड निकाल सकेगा. इस महीने से आधार कार्ड नंबर से तुरंत ई-पैन कार्ड मिलेगा। इसके लिए आवेदक को कोई भी आवेदन करने की जरुरत नहीं होगी। ऐसी जानकारी केंद्रीय राजस्व सचिव अजय पांडेय ने दी है.

आधार कार्ड के जरिये तुरंत ई-पैन कार्ड जारी करने का प्रस्ताव केंद्रीय बजट २०२०-२१ में किया गया था. अब इसकी पूरी तैयारियां हो चूंकि है और यह प्रक्रिया इस महीने से शुरू हो जाएगी। इससे पैन कार्ड की प्रक्रिया पहले से अधिक आसान हो जाएगी और इस प्रक्रिया से टैक्सपेयर्स को होने वाली सभी परेशानियों से निजात मिलेगी।

कैसे मिलेगा पैन कार्ड ?
पैन कार्ड के लिए व्यक्ति को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई ऑनलाइन में क्लिक करना होगा। जिसके बाद अपना आधार नंबर और डिटेल डालना होगा। बाद में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक (OTP) आएगा। ओटीपी डालने के बाद तुरंत ई-पैन कार्ड नंबर जारी होगा। यह पैन कार्ड व्यक्ति डाउनलोड भी कर सकता है।