अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया नौ पैसे की गिरावट के साथ 75.60 पर बंद

Loading

मुंबई. घरेलू शेयर बाजार के सकारात्मक रुख के बावजूद कोविड-19 के बढ़ते मामलों से बाजार में चिंता के चलते रुपया बुधवार को दबाव में रहा और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले नौ पैसे टूटकर 75.60 (अस्थायी) के स्तर पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 75.49 पर खुला और अंत में नौ पैसे टूटकर बंद हुआ। रुपया-डालर विनिमय दर मंगलवार को 75.51 पर बंद हुई थी। विदेशी मुद्रा बाजार में चार घंटे के कारोबारी सत्र के दौरान रुपया प्रति डॉलर 75.48- 75.60 के दायरे में था।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार से स्थानीय इकाई को समर्थन मिला, लेकिन विदेशी कोषों के बाहर जाने और कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण निवेशकों का मनोबल प्रभावित हुआ। एमके ग्लोबल फाइनैंशियल सर्विसेज के मुद्रा शोध प्रमुख राहुल गुप्ता ने कहा कि मिलीजुली भावनाओं के कारण विदेशी करेंसी बाजार में कारोबार हल्का था। व्यापारी इस बात से अनजान हैं कि डॉलर और रुपये का हाजिर कारोबार किस दिशा में जाएगा और वे अधिक संकेतों की तलाश कर रहे हैं।

इस बीच दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 1.04 करोड़ से अधिक हो गए हैं, जबकि 5.11 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोविड-19 के कारण 17,400 लोगों की मौत हो गई है और इससे 5.85 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। इसबीच वैश्विक तेल बाजार का मानक समझे जाने वाले ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 2.64 फीसदी बढ़कर 42.36 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। (एजेंसी)