Rupee opened 16 paise down 75 paise to 75.17 per dollar in early trade

विदेशी कोषों का प्रवाह बढ़ने और घरेलू शेयर बाजार में मजबूती से अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरुआत में रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले पांच पैसे बढ़कर 76.15 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया।

मुंबई. विदेशी कोषों का प्रवाह बढ़ने और घरेलू शेयर बाजार में मजबूती से अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरुआत में रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले पांच पैसे बढ़कर 76.15 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा डीलरों के मुताबिक अमेरिकी डालर के दुनिया की अन्य मुद्राओं के मुकाबले कमजोर पड़ने से भी घरेलू मुद्रा को मजबूती में मदद मिली है। हालांकि, कच्चे तेल के बढ़ते दाम और कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि से कहीं न कहीं इस बढ़त पर अंकुश लगा है।

कारोबार की शुरुआत में डालर के मुकाबले रुपया 76.16 रुपये पर खुला और उसके बाद यह और मजबूत होकर 76.15 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया। पिछले बंद के मुकाबले इसमें पांच पैसे की बढ़त रही। इससे पहले शुक्रवार को यह 76.20 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ था। उधर, ब्रेंट कच्चा तेल 0.19 प्रतिशत बढ़कर 42.27 डालर प्रति बैरल हो गया।(एजेंसी )