Rupee

Loading

मुंबई. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की मजबूती के साथ 75.28 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया। वैश्विक बाजारों में डालर के कमजोर पड़ने और घरेलू शेयर बाजार में मजबूत शुरुआत होने से रुपये को समर्थन मिला है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों का कहना है कि भारत में कोविड- 19 टीके का मानव परीक्षण शुरू होने से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। रुपया बाजार में कारोबार की शुरुआत में 75.35 पर खुला और कारोबार के दौरान और मजबूत होकर 75.28 रुपये प्रति डालर तक पहुंच गया। पिछले दिन के मुकाबले इसमें 14 पैसे की मजबूती रही। डालर के मुकाबले रुपया मंगलवार को 75.42 रुपये प्रति डालर के भाव पर बंद हुआ था।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने मंगलवार को कहा कि देश में कोविड- 19 के इलाज के संभावित टीके का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। यह परीक्षण स्वैच्छिक रूप से इसमें भाग लेने वाले 1,000 लोगों पर किया जायेगा। यह परीक्षण घरेलू तौर पर तैयार दो टीकों को लेकर किया जायेगा। भारत के दवा महा नियंत्रक (डीसीजीआई) ने दो टीकों के मानव परीक्षण की अनुमति दी है। इसमें एक टीका भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने आईसीएमआर के साथ मिलकर तैयार किया है जबकि दूसरा टीका दवा कंपनी जायडस केडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने तैयार किया है। इन दोनों को पहले और दूसरे चरण के मानव चिकित्सकीय परीक्षण की अनुमति दी गई है।

दुनियाभर में 1.32 करोड़ लोग अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी है जिनमें से 5.77 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 9,36,181 तक पहुंच चुका है और 24,309 लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव 0.44 प्रतिशत बढ़कर 43.09 डालर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है।