File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: गौतम अदानी (Gautam Adani) और उनके अदानी समूह (Adani Group) को पिछले महीने भारी गिरावट का सामना करना पड़ा। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने अपनी रिपोर्ट जारी की, जिससे अडानी की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। लेकिन अडानी ग्रुप के शेयरों में जो अब तक रोजाना गिर रहे थे, पिछले कुछ दिनों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है। अदानी के शेयरों (Share) में तेजी का सिलसिला पिछले हफ्ते से जारी है और आज भी अदानी कंपनियों के शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों में अपर सर्किट लगा है। आइये जानिये पूरी रिपोर्ट…. 

अदानी ने आज स्टेटस शेयर किया

अदानी ग्रुप के लिस्टेड शेयर बुधवार को कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए और अडानी पावर 186.75 रुपये, अदानी ट्रांसमिशन 819.90 रुपये, अदानी ग्रीन एनर्जी 619.60 रुपये, अदानी टोटल गैस 861.90 रुपये और अदानी विल्मर 461.15 रुपये प्रति शेयर का भाव है। ध्यान दें कि ये सभी शेयर 5% की बढ़त के साथ अपर सर्किट (Upper Circuit) पर हैं यानी इनमें से किसी भी शेयर ने आज बाजार में एंट्री (Entry) नहीं की है।

अदानी की नई रणनीति

अडानी समूह ने कहा कि उसने तय समय से पहले 7399.96 करोड़ रुपये (90.1 करोड़ डॉलर) का कर्ज (Loan) चुका दिया है। समूह की कुछ कंपनियों के शेयरों को गिरवी (Mortgage) रखकर कर्ज लिया गया। इससे पहले फरवरी में भी कंपनी ने 111 मिलियन डॉलर (9116.49 करोड़ रुपये) का कर्ज प्री-पे (Pre Pay Loan) किया था और अडानी ग्रुप ने अब तक शेयरों को गिरवी रखकर 202 मिलियन डॉलर (16590.37 करोड़ रुपये) का कर्ज चुकाया है।

GQG पार्टनर्स से इन्वेस्टमेंट

उल्लेखनीय है कि मार्च (March) महीने की शुरुआत से ही अडानी समूह के शेयर तेजी की दिशा में चल रहे हैं। इसका मुख्य कारण अमेरिकी निवेश कंपनी GQG पार्टनर्स ने अडानी समूह में 187 मिलियन डॉलर का भारी निवेश किया है। GQG Partners ने ब्लॉक डील (Deal) के जरिए अदानी पोर्ट्स, अदानी ट्रांसमिशन और अदानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) में शेयर खरीदे हैं। GQG ने अदानी समूह में कुल 15,446 करोड़ रुपये का निवेश किया, जिसमें से 5,460 करोड़ रुपये अदानी एंटरप्राइजेज में, 5,282 करोड़ रुपये अदानी पोर्ट्स में, 1,898 करोड़ रुपये अदानी ट्रांसमिशन में और 2,806 करोड़ रुपये अदानी ग्रीन एनर्जी में इन्वेस्ट (Invest) किए गए।