LIC Dilutes Stake In Nagpur Power & Industries
File Photo

Loading

दिल्ली: एलआईसी ने चक्रवात बिपरजोय के पीड़ितों के लिए बीमा क्लेम करने के नियमों को सरल कर दिया है। गुजरात के तट से टकराए इस चक्रवाती तूफान से राज्य में भारी तबाही हुई है। वहीं, महाराष्ट्र और राजस्थान में इसका असर देखा जा रहा है। ऐसे में एलआईसी के इस कदम से बड़ी आबादी को फायदा होगा। अरब सागर में बना तूफान 15 जून को गुजरात तट से टकराया था। इससे कई राज्यों में लोगों की संपत्ति और बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा है।

IRDAI ने दिया बीमा कंपनियों को निर्देश 

बीमा नियामक IRDAI ने चक्रवात बिपारजॉय से प्रभावित लोगों को राहत दी है। बीमा कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे तूफान प्रभावित राज्यों में जल्द से जल्द दावों का निपटान करें। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने सभी सामान्य बीमा कंपनियों और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को संबोधित एक परिपत्र में कहा है कि सभी दावों की तुरंत जांच की जानी चाहिए और दावा भुगतान जल्द से जल्द किया जाना चाहिए। IRDAI ने कहा, ‘बीमा कंपनियां पॉलिसीधारक को दावा करने और सभी प्रासंगिक दस्तावेज दाखिल करने के दौरान पत्राचार के लिए इलेक्ट्रॉनिक संचार का अधिकतम उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाएंगे कि जहां तक ​​संभव हो दावों के आकलन के लिए डिजिटल प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाए। चक्रवात बिपारजॉय से कई राज्यों में संपत्ति (घरों और व्यवसायों) सहित बुनियादी ढांचे को बड़ी क्षति होने की संभावना है। नियामक ने बीमा कंपनियों से त्वरित सेवा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी संसाधन जुटाने को कहा है।

विशेष काउंटर

इसमें चक्रवात के बाद प्रभावित लोगों के दावों के त्वरित निपटान के लिए जांचकर्ताओं, सर्वेक्षकों और हानि समायोजकों की सेवाएं शामिल हैं। सर्कुलर में कहा गया है कि बीमा कंपनियां अपनी 24×7 हेल्पलाइन, त्वरित प्रक्रिया के लिए जिला स्तर पर विशेष दावा काउंटर और दावा निपटान टीमों के साथ दावा निपटान के माध्यम से दावेदारों की सहायता करेंगी। एलआईसी के एक बयान में कहा गया है कि बीमा दावों को जनता तक आसानी से पहुंचाने के लिए मंडल स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। ये अधिकारी राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों, संबंधित अधिकारियों से संपर्क करेंगे।

पोर्टल पर एक अलग लिंक 

एलआईसी ने चक्रवात बिपरजॉय के पीड़ितों की मदद के लिए अपने पोर्टल पर एक अलग लिंक भी लॉन्च किया है। लोग यहां जाकर अपने क्लेम सेटलमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।