File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की एक रिपोर्ट ने सचमुच भारतीय व्यापार और शेयर बाजार को हिलाकर रख दिया। अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) और उनके नेतृत्व वाला अडानी समूह (Adani Group) अभी तक इस भूकंप से उबर नहीं पाया है। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की और भारतीय व्यवसायी की मुसीबतें दिन-ब-दिन बढ़ती गईं। गौतम अडानी की मुश्किलें अब भी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। 22 फरवरी को गौतम अडानी के ज्यादातर शेयरों (Shares) पर दबाव देखा जा रहा है। अडानी निवेशकों (Investor) का विश्वास जीतने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह असफल हो रहा है। निवेशकों का विश्वास जीतने के लिए अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) ने चुकाया 1,500 करोड़ रुपये का कर्ज गिरवी रखे हुए शेयर भी जारी कर दिए गए। कर्ज के पूर्व पेमेंट की बात की गई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद, अदानी समूह के शेयरों में 135 बिलियन डॉलर से अधिक की सम्पति में गिरावट देखी गई है। इससे गौतम अडानी की नेटवर्थ (Net worth) भी लगातार गिर रही है।

    अडानी की कुल संपत्ति 44.1 बिलियन डॉलर 

    बाजार खुलते ही ‘अडानी’ के शेयरों में गिरावट का असर गौतम अडानी की संपत्ति पर भी दिखा। कुछ ही घंटों में गौतम अडानी को 5.5 अरब डॉलर यानी 4,55,46,32,50,000 रुपए का नुकसान हुआ। गौतम अडानी और उनके निवेशक कम सिरदर्द (Head ache) की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। पिछले 27 दिनों में, अडानी ने अपनी आधी से अधिक संपत्ति (Property) खो दी है, और कभी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यवसायी गौतम अडानी की कुल संपत्ति 44.1 बिलियन डॉलर है। इसने गौतम अडानी को रियल-टाइम अरबपतियों की फोर्ब्स (Forbes) सूची में दूसरे स्थान से 26वें स्थान पर धकेल दिया।

    Stock Bears Attack Adani Group!

    नकदी बचाने और कर्ज चुकाने पर ध्यान

    गौतम अडानी अब हिंडनबर्ग के प्रभाव को कम करने और निवेशकों का भरोसा फिर से हासिल करने के लिए अलग-अलग योजनाओं पर काम कर रहे हैं। समूह ने अपना पूरा ध्यान कर्ज चुकाने और नकदी बचाने पर किया है। इसके साथ ही उसने विस्तार योजनाओं पर भी ब्रेक लगाने का फैसला किया है और ताजा उदाहरण डीबी पावर (DB Power) और पीटीसी इंडिया (PTC India) सौदे से हटना है।

    अडानी के शेयरों की स्थिति

    बुधवार को शुरुआती सत्र में अडानी के शेयरों में गिरावट जारी रही। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर खुले बाजार में 5% तक गिर गए, सभी 10 अडानी की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। अदानी पावर (Adani Power), अदानी ट्रांसमिशन, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी टोटल गैस, अदानी विल्मर के शेयरों में 5% की गिरावट आई, जबकि एनडीटीवी (NDTV) के शेयरों में 4%, एसीसी सीमेंट में 1.5% और अंबुजा सीमेंट में 2% की गिरावट आई। इसके अलावा अडानी पोर्ट्स के शेयरों में भी 2% की गिरावट आई और कंपनी का बाजार 100 अरब डॉलर से ज्यादा घटकर 8,20,915 करोड़ रुपये रह गया।