Paytm

Loading

नई दिल्ली: पेटीएम (Paytm ) का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने अपनी सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) पर की गई नियामकीय कार्रवाई के बीच सेबी के पूर्व चेयरमैन एम दामोदरन (M Damodaran) की अध्यक्षता में एक समूह सलाहकार समिति के गठन की शुक्रवार को घोषणा की।  वन97 कम्युनिकेशंस ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि यह समिति नियमों के अनुपालन को मजबूत करने और नियामकीय मामलों पर कंपनी को सलाह देगी।

भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्व प्रमुख दामोदरन इस समिति के प्रमुख बनाए गए हैं। इसमें इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के पूर्व अध्यक्ष एम एम चितले और आंध्रा बैंक के पूर्व चेयरमैम एवं प्रबंध निदेशक आर रामचंद्रन भी शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि समूह सलाहकार समिति निदेशक मंडल के साथ मिलकर काम करेगी और जरूरत होने पर अतिरिक्त सदस्यों को शामिल करने का फैसला करेगी।

इस समिति की स्थापना ऐसे समय में हुई है जब पेटीएम के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी विजय शेखर शर्मा के स्वामित्व वाला पेटीएम पेमेंट्स बैंक आरबीआई की जांच के दायरे में आ गया है। रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को एक निर्देश में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य साधनों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने को कहा था। आरबीआई ने एक दिन पहले ही इस पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से लगातार नियामकीय शर्तों का अनुपालन न करने पर यह कदम उठाया गया है।