PVR INOX announces merger, will be the country's largest multiplex chain company

    Loading

    मुंबई: देश की मशहूर मल्टीप्लेक्स कंपनी पीवीआर लिमिटेड और आइनॉक्स लीजर लिमिटेड ने विलय का ऐलान कर दिया है। इस बात की जानकारी रविवार को कंपनी ने बयान जारी दी। ज्ञात हो कि, दोनों कंपनियों के बीच मर्जर को लेकर पिछले कई दिनों से बैठक चल रही थी। जिसके बाद आज हुई बैठक में विलय की घोषणा की मंजूरी दी गई। 

    पीवीआर लिमिटेड (ट्रांसफर कंपनी) ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने कंपनी में और उसके साथ आईनॉक्स लीजर लिमिटेड (ट्रांसफर कंपनी) के मर्जर योजना को मंजूरी दे दी है। आईनॉक्स के बोर्ड ने विलय योजना को भी मंजूरी दे दी है। इसके बाद पीवीआर के सीएमडी  अजय बिजली नई कंपनी के एमडी होंगे। 

    भारत की सबसे बड़ी इंटरटेनमेंट कंपनी 

    पीवीआर और आइनॉक्स का विलय इंटरटेनमेंट की दुनिया में बड़ा बदलाव लेकर आने वाला हो सकता है। वर्तमान में दोनों कंपनियों की बाते करें तो पीवीआर का मार्किट गैप 11,100 करोड़ रुपये हैं। वहीं आइनॉक्स का इसी समेत मार्किट गैप 5700 करोड़ रुपये का रहा। वहीं दिनों के एक हो जाने का बाद नई कंपनी 16,000 करोड़ की मार्किट गैप वाली कंपनी होगी। 

    देश भर में 1500 से ज्यादा स्क्रीन 

    आइनॉक्स और पीवीआर भारत की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स चेन कंपनियों में से एक है। इनॉक्स के पास वर्तमान में अभी 72 शहरों में 160 प्राॅपर्टीज में 675 स्क्रीन संचालित करता है, जबकि पीवीआर 73 शहरों में 181 प्राॅपर्टीज में 871 स्क्रीन ऑपरेट करता है। संयुक्त इकाई भारत में 109 शहरों में 341 संपत्तियों में 1,546 स्क्रीन का संचालन करेगी।