File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप भी ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो आपको रेलवे की ओर से कई सुविधाएं मिलेंगी। रेलवे ने इसके लिए बड़ा ऐलान किया है। रेलवे ने संसद को बताया कि विभाग से प्रतिदिन 10,000 से अधिक ट्रेनें चलती हैं और वे देश के वरिष्ठ नागरिकों को कई सुविधाएं प्रदान करते हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में काफी जानकारी दी। अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को कंफर्म लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है। इसके लिए रेलवे में अलग से प्रावधान है। 45 साल से ऊपर की महिला यात्रियों को लोअर बर्थ के लिए कोई ऑप्शन नहीं चुनना होगा। इन यात्रियों को स्वत: ही रेलवे से लोअर बर्थ मिल जाएगी।

गर्भवती महिलाओं को भी यह सुविधा

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार स्लीपर कैटेगरी में 6 लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 साल से ऊपर की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसके साथ ही 3AC में हर कोच में चार से पांच लोअर बर्थ होती हैं, 2AC में हर कोच में तीन से चार लोअर बर्थ होती हैं। उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा, ट्रेन में निचली बर्थ खाली होने पर वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग व्यक्तियों और ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा ऊपरी बर्थ दी जाने वाली महिलाओं को भी ऊपर की बर्थ देने का प्रावधान किया गया है।

59 हजार करोड़ रुपए सब्सिडी के तौर पर दिए

सरकार ने 2019-20 में यात्री टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी। उन्होंने कहा कि ट्रेन से यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को औसतन 53% की छूट दी जाती है। यह सब्सिडी वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी नागरिकों को दी जाती है। इसके अलावा रेलवे विकलांग, छात्र और मरीज जैसी कई श्रेणियों में सब्सिडी देता है।