File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman )ने बजट 2023 (Union Budget 2023) में महिला निवेशकों के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) नाम की एक छोटी बचत योजना की घोषणा की। सरकार की इस बचत प्रमाण पत्र योजना में निवेश कर बालिकाओं सहित महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकती हैं। इसके अलावा देश में बड़ी संख्या में महिलाएं भी फिक्स डिपाजिट (Fixed Deposit)  में निवेश करना पसंद करती हैं क्योंकि फिक्स डिपाजिट योजनाओं में निवेश करने में कोई जोखिम नहीं होता है। अगर आप भी सरकार (Central Govt) की इन महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र या एफडी योजनाओं में से किसी एक में निवेश करना चाहते हैं तो पहले दोनों की खूबियां जान लें।

    महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC)

    यह योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाई गई है। इस योजना में आप दो साल के लिए कम से कम दो लाख रुपये का इन्वेस्ट कर सकते हैं। बचत योजना में निवेशक प्रति वर्ष 7.5% की दर से रिटर्न मिलेगा। इस योजना की विशेषता यह है कि निवेश आपको छोटी बचत योजनाओं जैसे एनएससी, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना आदि की तुलना में अधिक रिटर्न देगा। इसके अलावा छोटी बचत योजनाओं को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत महत्वपूर्ण कर छूट का लाभ मिलता है। सरकार इस योजना में कभी भी पैसा निकलने की सुविधा भी देती है। इस योजना के तहत आप 1 अप्रैल से किसी भी बैंक (Bank) या पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खाता खुलवा सकते हैं।

    File Photo

    फिक्स डिपाजिट(Fix Deposit) 

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी (HDFC), एक्सिस बैंक (Axis BAnk), आईसीआईसीआई (ICICI) और कोटक बैंक (Kotak Bank) सहित देश के प्रमुख बैंक में जमा करने पर 3% से 6.35% तक की ब्याज दर देते हैं। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र दो वर्ष की होती है। एसबीआई दो साल की जमा राशि पर 6.75%, एक्सिस बैंक एफडी 7.26%, एचडीएफसी बैंक एफडी 7%, आईसीआईसीआई बैंक एफडी 7 % और कोटक बैंक 6.75% ब्याज दे रहा है। दूसरी ओर, MSSC योजना FD की तुलना में 0.50 से 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज प्रदान करती है।

    File Photo

    किस योजना में अधिक रिटर्न

    स्टेट बैंक के अलावा एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को दो साल तक की फिक्स्ड डिपाजिट पर 3 से 7% तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। ऐसे में महिला सम्मान बचत खाते में मिलने वाली ब्याज दर इस बैंक एफडी से काफी ज्यादा है। इसलिए, यदि आप बैंक में 2 लाख रुपये तक की एफडी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो एमएसएससी में निवेश करना एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा, बैंक एफडी के दो साल की अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत की उच्च ब्याज दर मिल जाती है।