nirmala
Pic: ANI

    Loading

    दिल्ली: भारतीय रेल (Indian Railway) अब और सुपरफास्ट होने जा रही है। भारतीय रेलवे को 2.4 लाख करोड़ रुपए दिए जाएंगे। साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने ऐलान किया है कि भारतीय रेलवे में 75000 नए कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी. सीतारमण ने आज संसद में 2023-24 का बजट (Union Budget 2023) पेश किया। इस दौरान उन्होंने बड़ी राहत देने वाली घोषणाएं कीं।

    नई योजनाओं के लिए 75 हजार करोड़ 

    रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि परिवहन बुनियादी ढांचे के लिए 75000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। रेलवे के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 में 2.4 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की है, जो लगभग एक दशक में सबसे अधिक और पिछले साल के बजट का चार गुना है। यह 2013-14 में किए पेश किये गए बजट का लगभग नौ गुना है।

    Central Railway's special preparation for summer holidays, 96 special trains will run on these routes; Know details
    Representative Photo

    100 गति शक्ति कार्गो टर्मिनल भी बनाएगा रेलवे 

    बजट में खाद्यान्न और बंदरगाहों को जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया गया है। 50 अतिरिक्त एयरपोर्ट, हेलिपैड, वाटर एयरोड्रोम का नवीनीकरण किया जाएगा ताकि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा सकता है।  इस बजट में भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन पर ध्यान दिया जाएगा, यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती है। बता दे कि बजट के पूर्व हुई बैठक में रेलवे बोर्ड ने वित्त मंत्रालय के बजट एलोकेशन में 25-30 फीसदी अधिक फंड देने की मांग की थी। वित्त वर्ष 2022-23 का आम व रेलवे बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान का एलान किया था। उन्होंने कहा था कि रेलवे 100 गति शक्ति कार्गो टर्मिनल भी बनाएगा। अगले तीन सालों में इनका निर्माण होगा। वित्त मंत्री ने पिछले बजट में रेलवे, छोटे किसानों और छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए परिवहन ढांचा विकसित करने का एलान किया था।