File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) एक बार फिर आर्थिक संकट (Inflation) की ओर बढ़ रहा है। पाकिस्तान में ईंधन (Fuel Price) की कीमतें आसमान छू गई हैं। दूसरी ओर, पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है। नतीजतन पहले से ही आसमान छू रही महंगाई और बढ़ गई है। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (Stat Bank of Pakistan) ने ब्याज दरें बढ़ाकर 17 फीसदी कर दी हैं। क्योंकि देश में महंगाई की दर 30 फीसदी तक पहुंच गई है। पाकिस्तान सरकार (Pakistan Govt) ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

    29 जनवरी रात 11 बजे से प्रभावी 

    पाकिस्तान के वित्त मंत्री (Finance Minister Ishaq Dar) इशाक डार ने ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। नई कीमतें 29 जनवरी रात 11 बजे से प्रभावी हो गई हैं। इसके साथ ही मिट्टी के तेल और डीजल के दाम में 18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय (Pakistan Finance Ministery) ने एक ट्वीट में कहा कि पेट्रोल (Petrol) की नई कीमत 249.80 रुपये प्रति लीटर और डीजल (Diesel)  की 262.80 रुपये प्रति लीटर होगी। डार ने जोर देकर कहा कि सरकार ने प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के निर्देशों के अनुसार पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में न्यूनतम वृद्धि की है। इसहाक डार ने कहा कि पिछले हफ्ते पाकिस्तानी रुपये की कीमत में काफी गिरावट आई है।

     50 रुपये और बढ़ेगी कीमत

     वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में 11 % की बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर 2022 के बाद पेट्रोलियम उत्पादों के दाम नहीं बढ़ाए गए। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों और रुपये के मूल्यह्रास के बावजूद हमने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के निर्देशानुसार चार उत्पादों की कीमतों में न्यूनतम वृद्धि की है। डार ने उम्मीद जताई कि नई कीमतों की घोषणा से पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति से जुड़ी अफवाहों पर विराम लगेगा। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम 50 रुपये तक बढ़ सकते हैं, ऐसी खबरें सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही हैं।