rbi
Photo: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. त्योहारी सीजन में आम जनता को एक बार फिर जोर का झटका  लगा है। दरअसल अब आपकी EMI और महंगी हो गई है।  जी हां, आज RBI ने लगातार चौथी बार रेपो रेट ( Repo Rate) बढ़ाने का फैसला ले लिया है। इस बार RBI ने अपने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करते हुए रेपो रेट को 5.40% से बढ़ाकर 5.90% किया है। 

    इस बार की RBI की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक ( RBI Monetary Policy Meeting) के बाद गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने ये ऐलान किया है। यानि अब पांच महीने में 1.90% की  बढ़ोतरी हो चुकी है। उनके अनुसार मौद्रिक नीति समिति ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर रेपो में 0.50%  की बढ़ोतरी करने का निर्णय किया, रेपो दर अब 5.90% हुई है। इसके साथ ही दास ने कहा, वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही में मुद्रास्फीति छह प्रतिशत के आसपास रहने की उम्मीद है।

    गौरतलब है कि, RBI के इस फैसले के बाद होम लोन ( Home Loan) से लेकर कार लोन ( Car Loan) और एजुकेशन लोन (Education) अब सबका ही महंगा होना तय है। वहीं जिन लोगों ने पहले से होम लोन लिया हुआ है अब उनकी EMI और भी महंगी हो जाएगी। इस बार RBI गर्वनर ने रेपो रेट में बढ़ोतरी का फैसला मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की तीन दिनों की बैठक के बाद लिया है। 

    पता हो कि बीते  28 सितंबर से मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक की शुरूआत हुई थी। वहीं इस बार अगस्त महीने में खुदरा महंगाई ( Consumer Price Index) दर 7% रहा है। जिसके चलते RBI को महंगाई पर नकेल कसने के लिए अब एक बार फिर ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है।

    वहीं आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 24 पैसे मजबूत होकर 81।49 पर खुला है। हालाँकि यह RBIकी मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले रुपये में मजबूती देखने को मिली।