RBI Governor
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

Loading

मुंबई: आखिरकार साल के अंतिम महीने में RBI गवर्नर ने आम लोगों को न्यू ईयर का बड़ा गिफ्ट दे दिया है। जी हाँ, आने वाले दिनों के लिए होम और कार लोन EMI में इजाफा नहीं होगा। दरअसल देश के सेंट्रल बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने तीन दिनों तक चली मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में लिए फैसलों का आज ऐलान कर दिया। 

सबसे ख़ास बात यह रही कि RBI गवर्नर ने लगातार 5वीं बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। इसका मतलब है कि RBI ने आम लोगों को होम और कार लोन EMI पर राहत दी है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी ने सर्वसम्मति से पॉलिसी रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया है। वहीं स्थायी जमा सुविधा दर 6.25 फीसदी और सीमांत स्थायी सुविधा दर और बैंक दर 6.75 फीसदी पर बनी रहेगी।

इस रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का मतलब है कि मकान, वाहन समेत विभिन्न कर्जों पर मासिक किस्त (EMI) में कोई बदलाव नहीं होगा। मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बुधवार से शुरू हुई तीन दिन की बैठक में किये गये निर्णय की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने कहा, ‘‘MPC के सभी छह सदस्यों ने परिस्थितियों पर गौर करने के बाद आम सहमति से रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखने का फैसला किया।”

इसके साथ, MPC ने उदार रुख को वापस लेने के अपने रुख पर कायम रहने का निर्णय किया है। दास ने कहा, ‘‘वैश्विक चुनौतियों के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और हमारी बुनियाद सृदृढ़ है।” दास ने कहा, ‘‘ जीएसटी संग्रह, पीएमआई (परजेचिंग मैनेजर इंडेक्स) जैसे महत्वपूर्ण आंकड़े मजबूत बने हुए हैं। इन सबको देखते हुए चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान है।” आरबीआई ने पहले वृद्धि दर 2023-24 में 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था। खुदरा महंगाई दर चालू वित्त वर्ष में 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान बरकरार रखा गया है।