अमेजन ने भारत में शुरू की अपनी वैश्विक कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा

    नई दिल्ली : ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने मंगलवार को भारत में अपना वैश्विक कंप्यूटर विज्ञान (सीएस) शिक्षा कार्यक्रम – अमेजन फ्यूचर इंजीनियर (एएफई) शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत वंचित समुदाय के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा और नौकरी के अवसर उपलब्ध कराये जाएंगे। 

    अमेजन का लक्ष्य कार्यक्रम के पहले वर्ष में, भारत के सात राज्यों में 900 सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के एक लाख से अधिक छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान की पढ़ाई का अवसर प्रदान करना है।

    अमेरिकी कंपनी कर्नाटक, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के सरकारी स्कूलों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षा-केंद्रित गैर-लाभकारी संगठनों के साथ साझेदारी करेगी।

    अमेजन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (वैश्विक) और क्षेत्रीय प्रमुख अमित अग्रवाल ने एक ‘ऑनलाइन’ कार्यक्रम में कहा, “कंप्यूटर विज्ञान की सर्वव्यापी प्रकृति ने इसे रोजगार परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण कौशल बना दिया है। कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा तक शुरुआत में ही पहुंच भारत के युवाओं को सर्वश्रेष्ठ भविष्य के निर्माण का अवसर प्रदान करने में काफी मदद करेगी।” (एजेंसी)