China exports decline, China, Sensex, Nifty, Global Markets
Representative Image

Loading

हांगकांग: चीन(China) का निर्यात जून में सालाना आधार पर 12.4 प्रतिशत घट गया। दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों (Central Banks) के मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने के बाद मांग कमजोर पड़ने से चीन के निर्यात में गिरावट आई है। चीन में बृहस्पतिवार को जारी सीमा शुल्क आंकड़ों के मुताबिक आयात में 6.8 प्रतिशत की गिरावट आई है। 

विदेश व्यापार में कमजोरी से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर दबाव बढ़ गया है। इस साल जनवरी-जून में आयात और निर्यात सहित चीन का कुल व्यापार सालाना आधार पर लगभग पांच प्रतिशत घट गया। इस दौरान निर्यात में 3.2 प्रतिशत की गिरावट हुई जबकि आयात 6.7 प्रतिशत घटा। सुरक्षा संबंधी कारणों और चीनी औद्योगिक नीति को लेकर बीजिंग के साथ वाशिंगटन के विवाद से भी व्यापार प्रभावित हुआ है।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचे

मुंबई: वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। कारोबारियों ने बताया कि उत्साहजनक व्यापक आर्थिक आंकड़ों और टीसीएस में खरीदारी से बाजार में तेजी आई। इस दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 391.48 अंक चढ़कर 65,785.38 पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी 111.3 अंक बढ़कर 19,495.60 पर था। 

बाद के कारोबार में सेंसेक्स अपने सर्वकालिक उच्च स्तर 65,943.57 पर और निफ्टी सर्वकालिक उच्च स्तर 19,540.25 पर पहुंच गया। सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, टीसीएस, एमएंडएम, इंफोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई और एचडीएफसी बैंक में उल्लेखनीय बढ़त हुई। दूसरी ओर पावर ग्रिड, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, मारुति और नेस्ले में गिरावट हुई। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.45 प्रतिशत चढ़कर 80.47 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था।