gas cylinder
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. एक तरफ महंगाई के चलते आम आदमी वैसे ही परेशान है। वहीं अब उसे इसी महंगाई का  एक और झटका लगा है। जी हाँ, अब आपका घरेलू LPG सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) एक बार फिर महंगा हो गया है। वहीं नॉन-सब्सिडी वाले LPG सिलेंडरों की कीमतों में आज यानी बुधवार 6 अक्टूबर को एक बार फिर बढ़ोतरी कर दी गयी है।

    कितने बढ़े है दाम 

    इसी क्रम में अब दिल्ली- मुंबई में नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपये से अब 899.50 रुपये हो गई है। तो वहीं पटना में अब LPG सिलेंडर के लिए 1000 में से केवल 2 रुपये कम चुकाने पड़ेंगे। अगर सिर्फ इसी साल की बात करें तो बीते 1 जनवरी को गैस सिलेंडर 694 रुपये का था। फिर 1 सितंबर को कीमत 884 रुपये हो गई। तो वहीं 17 अगस्त से 1 सितंबर के बीच 15 दिन में 50 रुपये की महंगाई हो गई। इससे यह स्पष्ट है कि, बीते 8 महीने में 190 रुपये की महंगाई जनता के घर की GDP बिगाड़ने वाले इस सिलेंडर के नाम से चढ़ चुकी है ।

    1अक्टूबर को बढ़े थे कमर्श‍ियल सिलेंडर के भी दाम 

    बता दें कि इससे पहले 1 अक्टूबर को केवल 19 किलो वाले कमर्श‍ियल सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए थे। इसमें पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 43.5 रुपये की भारी बढ़त भी की थी। इसके चलते अब  रेस्टोरेंट, ढाबे आदि पर खाना महंगा होने की आशंका एक बार फिर बढ़ गई थी।

    ऐसे में फिलहाल दिल्ली में 19 किलो का कमर्श‍ियल सिलेंडर 1736.5 रुपये का हो गया है। पहले यह 1693 रुपये का था। कोलकाता में 19 किलो वाले कमर्श‍ियल सिलेंडर की कीमत 1805.5 रुपये हो गई है। पहले यह 1770.5 रुपये थी। 

    पता ही कि पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिन पर LPG सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं। वहीं  सरकार के कहने पर एक तरफ देश में एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपनी गैस सब्सिडी भी छोड़ी थी, ताकि दूसरे गरीब लोगों को सिलेंडर देकर उन्हे चूल्हे के धुएं से आजादी दी जाए। लेकिन अब सब्सिडी छोड़ने वाले मिडिल क्लास, लोवर मिडिल क्लास परिवार भी महंगे सिलेंडर के आगे लाचार दिख रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार अब उनकी क्या और कितनी ही मदद कर पाती है, ये वक़्त ही बताएगा।