8 पैसे की बढ़त के साथ उठा रुपया
8 पैसे की बढ़त के साथ उठा रुपया

Loading

मुंबई: अमेरिकी मुद्रा (American Currency) के कमजोर रुख और घरेलू बाजारों (Domestic Markets) में तेजी के बीच रुपया (Rupee) बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले आठ पैसे की बढ़त के साथ 83.26 पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) कारोबारियों ने बताया कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के बड़े पैमाने पर लिवाल रहने से भारतीय मुद्रा मजबूत हुई।

भारतीय मुद्रा का प्रदर्शन 

हालांकि, कच्चे तेल की कीमतों में अस्थिरता ने रुपया की बढ़त सीमित की। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.33 पर खुला और बाद में 83.26 पर पहुंच गया। पिछले बंद स्तर की तुलना में आठ पैसे की बढ़त है। रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.34 पर बंद हुआ था। इस बीच, छह अन्य मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती का आकलन करने वाला डॉलर सूचकांक 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 100.48 पर कारोबार कर रहा था।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.08 प्रतिशत की बढ़त के साथ 79.71 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 2,926.05 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

(एजेंसी)