Maruti chairman RC Bhargava "Stopping imports from China will make Indian manufacturing more competitive"
File Pic

Loading

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) के चेयरमैन आर. सी. भार्गव (R. C. Bhargava) ने मंगलवार को कहा कि भारत ने जी20 का कद बढ़ाया है, जिससे दुनिया में लोगों को प्रभावित करने की उसकी क्षमता को एक निश्चित पहचान मिली है और यह मंच भविष्य में इसकी अध्यक्षता के दौरान देश में किए गए कार्यों से प्रेरित होगा। 

भार्गव ने एक मीडिया एजेंसी से कहा कि किसी भी अन्य देश ने अपने विकास को प्रदर्शित करने, देश का मान-सम्मान बढ़ाने और जी-20 मंच का उपयोग कर बहुत सारे बदलाव करने तथा अपने नेतृत्व में देश के विभिन्न हिस्सों में व्यवहार संबंधी मतभेदों में सुधार करने के लिए इस मौके का इस तरह लाभ नहीं उठाया, जैसा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत ने किया है। 

चेयरमैन भार्गव ने कहा कि आज दुनिया आर्थिक तथा राजनीतिक रूप से कई समस्याओं का सामना कर रही है जैसे कि यूक्रेन-रूस युद्ध, मुद्रास्फीति, जलवायु परिवर्तन और कार्बन उत्सर्जन हर किसी के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा ‘‘ऐसे समय में भारत ने यह पहचानते हुए कि इन समस्याओं से कैसे निपट सकते हैं, दुनिया भर के देशों को इस दिशा में आगे बढ़ाने के प्रयास में अग्रणी भूमिका निभाई है।”

भार्गव ने कहा कि इन सभी मुद्दों पर, भारत ने दुनिया के देशों को इन समस्याओं से निपटने के तरीके पहचानने की दिशा में आगे बढ़ाने के प्रयास में किसी अन्य की तुलना में काफी अधिक मदद की। जी20 सहित अन्य देशों में, भारत राजनीतिक रूप से बहुत स्थिर रहा है और इसकी अर्थव्यवस्था किसी भी अन्य देश की तुलना में बेहतर रही है।

आर. सी. भार्गव ने कहा किअमेरिका और चीन की तुलना में आज हमारी अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ रही है और सभी पीछे रह गए हैं। उन्होंने  कहा कि प्रमुख वैश्विक मुद्दों में से कुछ पर, दुनिया के देशों पर प्रभाव डालने की भारत की स्थिति पहले से कहीं ज्यादा बेहतर है। भाषा निहारिका