पेटीएम को NPCI ने UPI प्रणाली में शामिल होने की दी मंजूरी, चार बैंक बने पार्टनर

Loading

मुंबई: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भुगतान मंच पेटीएम का स्वामित्व रखने वाली वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को बहु-बैंक मॉडल के तहत यूपीआई प्रणाली में तृतीय पक्ष एप्लिकेशन प्रदाता (टीपीएपी) के रूप में भाग लेने की बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी। एनपीसीआई ने बयान में कहा कि एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक पेटीएम के लिए भुगतान प्रणाली प्रदाता (पीएसपी) बैंकों के रूप में काम करेंगे। यस बैंक वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) से जुड़े मौजूदा एवं नए यूपीआई कारोबारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में भी काम करेगा।

एनपीसीआई ने कहा कि ‘@पेटीएम’ हैंडल को यस बैंक पर दोबारा प्रेषित किया जाएगा। भुगतान प्रणालियों का संचालन करने वाले एनपीसीआई ने कहा, ‘‘यह इंतजाम पेटीएम के मौजूदा उपयोगकर्ताओं और कारोबारियों को यूपीआई लेनदेन और स्वतःभुगतान (ऑटोपे) की सहमति को निर्बाध ढंग से जारी रखने में सक्षम बनाएगा।”

पेटीएम को सलाह दी गई है कि जहां भी जरूरी हो, सभी मौजूदा हैंडल और सहमतियों को जल्द-से-जल्द नए भुगतान प्रणाली प्रदाता बैंकों में स्थानांतरित कर लें। एनपीसीआई का यह फैसला रिजर्व बैंक की उस समयसीमा से एक दिन पहले आया है, जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के ग्राहकों और कारोबारियों को 15 मार्च तक अपने खाते अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है। पेटीएम की सहयोगी इकाई पीपीबीएल को रिजर्व बैंक ने पिछले महीने लगातार नियामकीय अनुपालन में नाकाम रहने पर खाते में जमा और टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया था।  

(एजेंसी)