फर्जी पेमेंट के नकली स्क्रीनशॉट से सावधान, परेशानियां बढ़ेंगी, पैसे के नुकसान का खतरा अलग

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: फर्जी स्क्रीनशॉट धोखाधड़ी किसी मर्चेंट के लिए वास्तव में बहुत बड़ी एक समस्या है, इस समस्या को विशेष रूप से भीड़भाड़ वाली फूड स्ट्रीट या मेले में किसी वेंडर को सामना करना पड़ता है, जहां पर सैकड़ों लोग जमा होते हैं। ऐसे में पेमेंट को कन्फर्म करना बहुत ही मुश्किल होता है और यहीं पर मौके का फायदा उठाकर धोखेबाज भोलेभाले लोगों को बेवकूफ बनाने का काम करते हैं। फर्जी स्क्रीनशॉट धोखाधड़ी में एक धोखेबाज पीड़ित को धोखा देने के लिए, पेमेंट प्रक्रिया पूरा हो गया है और राशि उनके खाते में जमा हो गया है, इसका पेमेंट कन्फर्मेशन का एक नकली स्क्रीनशॉट दिखता है। ऑनलाइन पेमेंट करने से कैश का झंझट और लेनदेन का रिकॉर्ड रखने जैसी मुश्किलें तो दूर हो जाती हैं, लेकिन इसकी वजह से दूसरी परेशानियां हो सकती हैं और इससे पैसे के नुकसान का खतरा भी रहता है। इससे बचने के लिए हमें सावधान रहकर ज़रूरी कदम उठाने चाहिए। यहां ऐसे कई मामले बताए गए हैं, जहां पेमेंट कन्फर्म करने के लिए फर्जी स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया जाता है।  

ऑफलाइन मर्चेंट को गुमराह करना 

अक्सर ऐसा होता है कि मर्चेंट व्यस्त होते हैं या फिर किसी और काम में उलझे रहते हैं और इसी वजह से पेमेंट कन्फर्मेशन की जाँच नहीं कर पाते। धोखीबाज़ इसी बात का फ़ायदा उठाते हैं और मर्चेंट को फर्जी स्क्रीनशॉट दिखाकर प्रोडक्ट और सेवाओं का इस्तेमाल कर लेते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस में धोखाधड़ी

कई मामलों में, खासकर नए इंस्टाग्राम बिजनेस के लिए, जहाँ हर ऑर्डर पर ग्राहकों को बनाए रखने और बेहतरीन अनुभव प्रदान करने पर बहुत ध्यान दिया जाता है इसीलिए उन्हें पेमेंट कन्फर्मेशन का स्क्रीनशॉट भेजने वाले व्यक्ति पर भरोसा करना ही पड़ता है, भले ही उन्हें कोई नोटिफकेशन नहीं मिला हो। मर्चेंट भरोसे में आकर प्रोडक्ट या सेवा दे देते हैं, और यह उम्मीद करते हैं कि पेमेंट बाद में मिल जाएगा, लेकिन बहुत देर के बाद उन्हें एहसास होता है कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है।  

कैश लेकर पैसा ट्रांसफर करने का झाँसा

कैश की तत्काल आवश्यकता का बहाना बनाकर, धोखेबाज़ कैश मांगते हैं और बदले में ऑनलाइन पेमेंट करने का वादा करते हैं। वे संबंधित व्यक्ति के खाते की जानकारी ले लेते हैं और उनसे पैसे लेने के लिए फ़र्ज़ी लेनदेन का स्क्रीनशॉट दिखाते हैं।  

व्यक्ति-से-व्यक्ति को पैसे का फर्जी ट्रांसफर

धोखेबाज लोग किसी व्यक्ति को यह कहकर फँसाते है कि उन्होंने गलती से उन्हें पैसा भेज दिया है, वे उन्हें व्हाट्सएप पर फ़र्ज़ी लेनदेन का स्क्रीनशॉट भेजते हैं और लगातार फोन करके उन्हें परेशान करते हैं। वे उनसे पैसे वापस माँगते हैं और पैसा  वापस न करने पर कानूनी कार्रवाई की धमकी देते हैं, और जिससे पैसे भेजने के लिए दबाव बनता है।  

खुद को बचाने के उपाय

1. प्रोडक्ट या सेवा देने से पहले हमेशा पेमेंट कन्फर्मेशन मैसेज को वेरीफाई करें। इसे आप अपने पुराने लेनदेन की जाँच से कर सकते हैं ।

2. सिर्फ़ स्क्रीनशॉट पर भरोसा न करें। स्क्रीनशॉट पेमेंट वेरिफाई करने में सहायक हो सकते हैं, लेकिन उन्हें आसानी से फ़र्ज़ी भी बनाया जा सकता है। इसके बजाय, पेमेंट कन्फर्म करने के दूसरे तरीकों की जांच करें जैसे आपके रजिस्टर्ड बैंक से ईमेल या SMS नोटिफिकेशन।

3. मर्चेंट के लिए, स्मार्ट स्पीकर जो वॉइस मैसेज के माध्यम से पेमेंट की सूचना देता है,  कभी भी गलत नहीं हो सकता। इसके अलावा फोनपे एप पर या इसके सोशल मीडिया हैंडल पर धोखाधड़ी को रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा cybercrime.gov.in पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर 1930 पर साइबर क्राइम सेल हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।