Piyush Goyal, WTO, Washington
G7 के व्यापार मंत्रियों की बैठक के दौरान की फोटो

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) के सफल 13वें मंत्री स्तरीय सम्मेलन की महत्ता और अगले द्विपक्षीय व्यापार नीति मंच की बैठक की तारीख तय करने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। 

पीयूष गोयल ने G7 के व्यापार मंत्रियों की बैठक से पहले शनिवार को जापान के ओसाका में मुलाकात की। अमेरिका व्यापार प्रतिनिधि (USTR) द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, ताई और गोयल ने 13वें WTO मंत्रीस्तरीय सम्मेलन की सफलता की महत्ता पर भी चर्चा की। 

इसमें कहा गया है कि ओसाका में मुलाकात के दौरान ताई ने इस मंत्री स्तरीय बैठक के दौरान प्रमुख विषयों पर सार्थक प्रगति को आगे बढ़ाने में मदद करने की अमेरिका की इच्छा व्यक्त की जिसमें सभी लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डब्ल्यूटीओ में सुधार भी शामिल है। उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के तरीकों के साथ ही अगली द्विपक्षीय व्यापार नीति फोरम की तारीख तय करने पर भी चर्चा की। 

बयान के मुताबिक, ताई ने हिंद-प्रशांत अर्थिक रूपरेखा बातचीत पर अद्यतन जानकारी साझा की और आगामी सप्ताह में सार्थक परिणाम देने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। (एजेंसी)