Maharashtra, Maharashtra News, Maharashtra Police, fake call center, Thane, Palghar News
Maharashtra Police File Photo

Loading

चंद्रपुर: ऐन कोरोना महामारी के संकटकाल में यहां से नागपुर के लिए प्रशिक्षणार्थ भेजे गए 37 से अधिक पुलिस जवान कोरोना पॉजिटिव निकले है. उक्त सभीं पॉजिटिव मरीजों को रातोरात नागपुर से यहाँ लाकर पुलिस कॉलोनी में स्थित न्यू डॉन पब्लिक स्कूल में रखा गया है. इन मरीजों का कहीं कोई पंजीकरण नहीं किया गया है और ना ही उन्हें किसी अधिकृत कोविड केअर सेंटर में उपचार हेतु दाखिल किया गया है.

उक्त सभीं मरीज पिछले 3 दिन से स्कूल की इमारत में रखे गए है और उनकी देखभाल तथा उपचार का जिम्मा ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों पर सौंपा गया है जो कोरोना मरीजों की देखभाल करने के लिए पूर्णतः अनभिज्ञ तथा अप्रशिक्षित है. जहां इन मरीजों को रखा गया है वहाँ कहीं कोई सुरक्षा प्रबन्ध नहीं है तथा ये मरीज खुलेआम इमारत से बाहर निकल रहे है.

जो स्वास्थ्य कर्मी उपरोक्त मरीजों के उपचार हेतु पुलिस प्रशासन द्वारा तैनात किए गए है वे पुलिस विभाग के ही अस्पताल में कार्यरत है तथा उनकी कुल संख्या सिर्फ 5 होने से वे एक शिफ्ट में ही अपनी स्वास्थ्य सेवा देने के लिए विवश है. उक्त स्वास्थ्य कर्मियों के पास न तो कोई पीपीई किट है और ना ही उन्हें कोरोना के संक्रमण से स्वयं के बचाव हेतु कोई सुरक्षा उपकरण दिए गए है.

यह मरीज जिला तथा स्वास्थ्य प्रशासन के रिकॉर्ड में ही नहीं होने से वहां कार्यरत कर्मियों को सुरक्षा किट का वितरण करने में स्वास्थ्य प्रशासन स्वयं को असहज महसूस कर रहा है. जिस इमारत में यह मरीज कथित उपचार ले रहे है वह एक संस्थात्मक क्वारंटाइन सेंटर के रूप में जिला प्रशासन के रिकॉर्ड में दर्ज है लेकिन यह सेंटर कोविड केअर सेंटर के रूप में न तो प्रशासन के रिकॉर्ड में दर्ज है और ना ही उस सेंटर में स्वास्थ्य सेवा संबंधी कोई उपकरण या साहित्य मौजूद है.

बताया जाता है कि, वहां के स्वास्थ्य कर्मियों ने स्वयं ही अपने बचाव के लिए कहीं से पीपीई किट तथा अन्य सुरक्षा उपकरणों का प्रबंध तो कर लिया है लेकिन इस्तेमाल की गई यह सामग्री शास्त्रीय डिस्पोज के अभाव में इस्तेमाल के बाद वहीं पड़ी है जिससे उक्त सामग्री से वहां कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों के साथ साथ आसपास के परिसर के नागरिकों में संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि उक्त सभी पुलिस कर्मी चंद्रपुर जिले के निवासी है तथा उन्हें कमांडो एवं अन्य प्रशिक्षण हेतु पिछले पखवाडे में नागपुर रवाना किया गया था. रवाना करने से पहले सभी पुलिस कर्मियों की यहां चिकित्सा जांच करायी गई थी. उस वक्त यह सभी स्वस्थ्य और तंदुरूस्त थे. नागपुर जाने 8 दिन बाद ही वें वहां क्रमश: कोरोना पॉजीटीव होते गए बाद में उन्हें एक साथ चंद्रपुर लाया गया.

इस संदर्भ में जिला शल्य चिकित्सक राठौड़ से संपर्क करने पर उन्होंने स्वीकार किया कि, ऐसे 37 कोरोना पॉजिटिव मरीज नागपुर से यहां लाये जा चुके है. इन मरीजों के कोरोना टेस्ट नागपुर में पॉजिटिव आने से उनका पंजीयन नागपुर में ही किया गया है. उनकी संख्या को जिले के पॉजिटिव मरीजों की संख्या में शामिल नहीं किया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि, जिस इमारत में मरीजों को रखा गया है उसे अधिकृत कोविड केअर सेंटर घोषित करने की प्रक्रिया शुरू है, यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद वहां अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध कराए जाएंगे.