8 माह बाद साप्ताहिक बाजार में लौटी रौनक, जुटी खरीददारों की भीड़

Loading

चंद्रपुर. कोरोना संक्रमण के कारण मार्च माह से बंद सिंदेवाही शहर का साप्ताहिक बाजार पुन: शुरू हो गया है. साप्ताहिक बाजार के पहले दिन व्यापारी और ग्राहकों का बाजार को लेकर उत्तम प्रतिसाद रहा. इसके चलते पिछले आठ महीने से थमा हुआ आर्थिक चक्र साप्ताहिक बाजार से शुरू हुआ है.

साप्ताहिक बाजारों पर निर्भर है ग्रामीण अर्थव्यवस्था

साप्ताहिक बाजार में प्रमुख रूप से छोटे और मझौले व्यापारी अपना उत्पाद बेचने के लिए आते है, जिसमें विभिन्न दैनिक इस्तेमाल एवं अन्य उपभोग की सामग्री होती है. जो कि सस्ते भाव में सुलभता से उपल्ब्ध होने के कारण साप्ताहिक बाजार में आसपास के गांव के लोगों का आगमन होता है. इसके चलते साप्ताहिक बाजार में ग्रामीण जीवन का सर्वाधिक रूप से आर्थिक व्यवहार होता है. इससे छोटे से छोटे व्यवसायी को उसकी उपजीविका का आधार मिलता है.

कोरोना के कारण ठप पड़ा था ग्रामीण जनजीवन

कोरोना महामारी की वजह से पिछले 8 माह से बाजार पूरी तरह से बंद होने के कारण ग्रामीण अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ गई थी. सिंदेवाही शहर में प्रत्येक सोमवार को साप्ताहिक बाजार लगता है जबकि लोनवाही में प्रति रविवार को बाजार लगता है. 8 महीने बाद दोनों स्थानों पर अपने निर्धारित दिन बाजार लगने से यहां भीड़ देखने को मिली.

कोरोना नियमों का रखा ध्यान

कोरोना को देखते हुए दोनों ही साप्ताहिक बाजारों में सोशल डिस्टसिंग और मास्क के इस्तेमाल का काफी ध्यान रखा गया. पिछले 8 माह से सूने पड़े साप्ताहिक बाजार रौनक देखते ही बन रही थी. साप्ताहिक बाजार के माध्यम से अर्थव्यवस्था के पहिये घुमने से लोगों ने भी राहत की सांस ली और उनके चेहरों पर समाधान साफ नजर आ रहा था.