शासकीय समारोह को हाईजैक करने का प्रयास, भाजपा के श्रेय लूटने की राजनीति की जोरदार चर्चा

  • आचारसंहिता को खुलेआम उल्लंघन

पोंभूर्णा: पोंभूर्णा नगर पंचायत के माध्यम से करोड़ों रुपये खर्च कर साप्ताहिक बाजार का निर्माण किया गया है इसका लोकार्पण और खुले नाटयगृह का निर्माणकार्य का भूमिपूजन समारोह आगामी 22 दिसंबर को आयोजित किया गया है. इस शासकीय समारोह को ग्रामपंचायत चुनाव के आचारसंहिता के बीच भाजपा द्वारा जिस तरह हाईजैक करने का प्रयास किया जारहा है वह चर्चा का विषय बना हुआ है.

साप्ताहिक बाजार का निर्माण सात करोड़ रुपये लागत से विशिष्टपूर्ण निधि से किया गया है वहीं चार करोड़ लागत से खुले नाटयगृह का निर्माण किया जा रहा है. लोकार्पण और भूमिपूजन कार्यक्रम की शासन की ओर से शासकीय निमंत्रण पत्रिका बांटी गई. इन दोनों कार्यों का श्रेय लूटने के लिए भाजपा ने नय पैंतरा खेला है उसने भी अलग से पत्रिका छपवाई और और शहर के चौराहों पर बैनर पोस्टर लगाकर इसे भाजपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम और विधायक सुधीर मुनगंटीवार की आमसभा की बताने का प्रयास किया जा रहा है, शासकीय कार्यक्रम को वचनपूर्ति समारोह दर्शान का प्रयास पोंभूर्णा भाजपा की ओर से किया जा रहा है.

इसको लेकर यहां लोगों में जमकर चर्चा है. ग्रामपंचायत चुनाव की आचारसंहिता की सरेआम धज्जियां उड़ाते हुए भाजपा द्वारा दिखाये जारहे उतावलेपन को लेकर लोगों में तीखी प्रतिक्रियाएं है. एक तरफ तहसील के 27 ग्रामपंचायतों के चुनाव है, दूसरी ओर पंचायत समिति एवं जिला परिषद के पदाधिकारी को निमंत्रित किया गया है. न

गर विकास मंत्रालय, ग्रामविकास मंत्रालय के कार्यकम को जाहिर सभा का रूप देने का काम भाजपा द्वारा खुलेआम किया जा रहा है. 29 नवंबर कार्यकाल समाप्त हो चुके और वर्तमान में प्रशासक नियुक्त नगर पंचायत के नगराध्यक्ष एवं उपनगराध्यक्ष भी पद का मोह भी छोड़ पाये है यह भाजपा की पत्रिका को देखते हुए स्पष्ट होता है. शासकीय लोकार्पण एवं भूमिपूजन समारोह को हाईजैक करर समारोह वचनपूर्ति का दर्शाकर भाजपा ने इसे भी प्रचार सभा रूप देने का प्रयास किया है.

प्रशासन की निमंत्रण पत्रिका में पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार बतौर उदघाटक, सांसद सुरेश उर्फ बालू धानोरकर, विधायक सुधीर मुनगंटीवार प्रमुख अतिथि एवं जिलाधिकारी अजय गुल्हाने, लोकनिर्माण विभाग की अधीक्षक अभियंता सुभाष सावसाकडे के नाम दिए गए है. वही भाजपा की निमंत्रण पत्रिका में विधायक मुनगंटीवार के साथ साथ भाजपा के पदाधिकारियों के नाम दिए गए है.

अलग से पत्रिका छपवाना गलत: मुख्याधिकारी

इस संदर्भ में मुख्याधिकारी सिध्दार्थ मेश्राम का कहना है कि उक्त कार्यक्रम पूरी तरह से शासकीय है जिलाधिकारी के माध्यम से पालकमंत्री, सांसद, विधायक को आमंत्रित किया गया है आदर्श आचारसंहिता का किसी तरह से कोई उल्लंघन ना हो इस तरह से कार्यकम लेने के निर्देश है यहि कोई अलग से पत्रिका छपवाकर कर प्रचार कर रहा हो तो यह गलत है.

शासकीय पत्रिका छापी है परंतु वितरित होनी: टांगले

सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग के उपविभागीय अभियंता मुकेश टांगले का कहना है कि साप्ताहिक बाजार का निर्माणकार्य पूर्ण होकर इसे नगर पंचायत को स्वाधीन किया गया है.शासकीय निमंत्रण पत्रिका छपवायी गई है, जिसे अभी बांटा नहीं गया है.

शासकीय कार्यक्रम को अपना बतानेवालों पर मामले दर्ज हो: कुरैशी

नगर पंचायत में विपक्ष के गटनेता अतिक कुरैशी का कहना है कि यह तो एक तरह से शासकीय समारोह को हाईजैक करने का प्रयास है. इस तरह की कोशिशों को कभी पूरा नहीं होने देंगे,शासकीय कार्यक्रम की चोरी करनेवाले भाजपा पर मामला दर्ज किया जाना चाहिए.

राजनीति लाभ उठाने का कुप्रयास: कावटवार

शिवसेना के उपजिला प्रमुख आशिष कावटवार का कहना है समारोह के आड में राजनीति लाभ लेने का कुप्रयास है. संबंधितों पर फौजदारी मामले दर्ज हो अन्यथा समारोह नहीं होने देंगे.