कृषि विभाग किसानों के साथ – दादाजी भुसे

  • कृषि संजीवनी सप्ताह में कृषिमंत्री की सीधे किसानों के खेत पर भेंट
  • नवखला एवं सायगाटा में किसानों से कृषि संवाद

Loading

चंद्रपुर/नागभीड़. जिले में अधिक से अधिक समृध्द और प्रगतिशील किसान निर्माण हो इसके लिए कृषि विभाग किसानों के साथ है. ऐसा प्रतिपादन राज्य के कृषि एवं पूर्व सैनिक कल्याणमंत्री दादाजी भुसे ने किया. वें शनिवार को चंद्रपुर दौरे पर थे.

नागभीड़ के नवखला एवं ब्रम्हपुरी के सायगाटा के प्रगतिशील किसान सोमेश्वर देव्हारे और शिवदास कोरे के खेत में जाम और सेंद्रीय कृषि को भेट दी और किसानों के साथ संवाद किया.

किसानों में कृषि योजना के प्रचार एवं प्रसिद्ध एवं जनजागृति के लिए हरित क्रांति के प्रणेता स्व.वसंतराव नाईक के जयंती के मौके पर 1 जुलाई से  7 जुलाई कृषि संजीवनी सप्ताह शुरू है. इसमें सभी कृषि एवं कृषि संलग्न विभाग के सहयोग से संबंधित विभाग के योजना के प्रचार एवं प्रसिद्ध की जा रही है.

खरीफ मौसम में किसानों की समस्याओं को जानने के लिए साथ ही प्रगतिशील किसानों से कृषि संजीवनी सप्ताह के मौके पर संवाद साधने के लिए कृषि एव पूर्व सैनिक कल्याणमंत्री दादाजी भुसे महाराष्ट्र राज्य के दौरे पर है.

महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण जीवनोन्नति अभियान अर्थात उमेद के माध्यम से विडिओ कान्फरसिंग द्वारा उमेद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर.विमला साथ ही राज्य के डेढ लाख किसान महिलाओं के साथ उन्होने संवाद साधा. इस समय मार्गदर्शन करते हुए कृषि के काम कम से कम श्रम में कैसे होगे. साथ ही महिलाओं को कृषि संदर्भ में प्रशक्षिण देकर कृषि व्यवसाय की बढोत्तरी के प्रयास करने की सलाह दी.

उमेद के माध्यम से प्रशिक्षित महिला तैयार हो रही है. सातबारा पर परिवार प्रमुख पुरूषों के साथ महिलाओं नाम लगाकर महिलाओं को कृषि संदर्भ में योजना मिलने प्रयासरत होने का बताया.

नागभीड़ तहसील के प्रगतिशील किसानों का इस समय सत्कार किया गया. दादाजी भुसे ने किसानों से संवाद कर प्रगतिशील किसानों को अपने खेत में कृषि संदर्भ में प्रयोग कर किसानों के लिए मार्गदर्शक रहे ऐसे कार्य करने साथ ही इस समय एकात्मिक फलोत्पादन विकास अभियान अंतर्गत संरक्षित कृषि एवं प्रबंधन धान एवं तुअर फसल पर कीड रोगा का प्रबंधन पुस्तक का विमोचन किया गया.

इस बीच उन्होने प्रगतिशील किसान सोमेश्वर देव्हारे के खेत में भेट दी और जाम के खेती की जानकारी ली. प्रगतिशील किसान अरूण नरूले, रंजना बांबुले, सोमेश्वर देव्हारे ने खेती में किए गए नये नये प्रयोग एवं सेंद्रीय कृषि के संदर्भ में अपने विचार रखे. जिद एवं मेहनत से प्रयास किए जाए तो कृषि निश्चित ही कृषिपूार् होगी.ऐसे विचार प्रगतिशील किसानों ने व्यक्त किए.

इस समय भंडारा विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र भोंडेकर, विभागीय कृषि सह संचालक नागपुर रवींद्र भोसले, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी डा. उदय पाटिल, कृषि उपसंचालक रवींद्र मनोहरे, कृषि विकास अधिकारी जिला परिषद शंकर किरवे, उपविभागीय कृषि अधिकारी दिगंबर तपासकर, तहसीलदार नागभीड़ मनोहर चव्हाण, तहसील कृषि अधिकारी शिरीष भारती, कार्यक्रम समन्वयक कृषि विज्ञान केन्द्र सिंदेवाही डा. वी.जी. नागदेवते, सहायक गटविकास अधिकारी पुरी, नितीन मते समेत किसान उपस्थित थे.

दादाजी भुसे ने ब्रम्हपुरी के सायगाटा में कृषिभूषण प्रगतिशील किसान शिवदास कोरे के खेत में सेद्रीय कृषि एवं सब्जी भाजी रोपण का जायजा लिया. नवखला में कार्यक्रम का संचालन मंडल कृषि अधिकारी सोनाली गजभे ने किया जबकि सायगाटा के तहसील कृषि अधिकारी सुनील ताकटे ने किया. आभार प्रदर्शन उपविभागीय कृषि अधिकारी दिगंबर तपासकर ने किया. सफलतार्थ कृषि अधिकारी नागभीड़ एन.वी.तावसकर, पुरूषोत्तम खंडाले, निलेश मंद्रे, तहसील तकनीकी प्रबंधक जे.वी.कांबले, मोडघरे साथ ही कृषि विभाग के सभी कृषि पर्यवेक्षक, कृषि सहायक, कृषिमित्र आदि ने प्रयास किए.