मानसून ने पकड़ा जोर जिले भर में दमदार बारिश

    चंद्रपुर. जिले में आखिरकार लगातार बारिश ने बुधवार को अपना असर दिखाया. 24 घंटे में मानसून ने पूरे जिले भर में जोर पकड़ा है. जिले में मंगलवार की शाम से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला बुधवार की शाम तक निरंतर जारी रहा. इस बीच, तेलंगाना की सीमा पर एक झरने में एक युवक डूब गया. मानसून के जोर पकड़ने से कपास, सोयाबीन उत्पादक किसानों को राहत मिली है. वातावरण में नमी छाने से कई दिनों से उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों भी खुश है.

    किसानों को मिली राहत

    जून महीने के प्रारंभ में अच्छी शुरुआत के बाद मानसून थम सा गया था. जिससे शुरुआती बारिश को देखते हुए जिन किसानों ने कपास, सोयाबीन, धान की बुआई की थी, वे बारिश नहीं होने से चिंता में पड़ गए थे. मृग, आद्रा नक्षत्र मिलाजुला होने से किसानों को दमदार बारिश की प्रतीक्षा थी. खरीफ की पूरी तैयारी करने के बाद किसानों को दमदार बारिश की प्रतीक्षा थी.

    किंतु बारिश तो हो रही थी जो जमीन की धूप को कम करने में काफी नहीं थी. इससे किसान और भी चिंता में आ गए थे. ऐसे में अंकुरित पौधों के मुरझाने का खतरा बढ़ गया था. कुछ स्थानों पर किसान परिवार के साथ जतन कर फसल को बचाने में जुटे थे, तो कहीं नहर से पानी छोड़ने की मांग उठ रही थी. बारिश होती थी, लेकिन अचानक धुआंधार होकर कुछ समय के बाद थम जाती थी. किसान दमदार और लगातार बारिश की उम्मीद लगाए हुए थे. आखिरकार किसानों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए पिछले 3 दिनों में जिले में बारिश अपना असर दिखा रही है.

    सड़कों की हालत खराब

    मंगलवार की शाम से लेकर बुधवार की रात तक जमकर बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं. खेतों में हरियाली नजर आने लगी है. शहर समेत जिले के निचले इलाकों में जलभराव के कारण कुछ परेशानी जरूर हो रही है. यही हाल सड़कों का है. जहां एक ओर ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की हालत बद से बदतर हो रही है और वहीं शहर में सड़कों की गिट्टी उखड़ जाने से और गड्ढे निर्माण होने से दुर्घटना का खतरा बढ़ गया है. बुधवार को पूरे जिले भर में लगातार बारिश जारी है.

    मंगलवार की रात से लेकर बुधवार की सुबह तक चंद्रपुर में 15 मिमी, बल्लारपुर में 14 मिमी, गोंडपिपरी में 19.2 मिमी, पोंभूर्णा में 12.3 मिमी, मूल में 27 मिमी, सावली में  39.4 मिमी, वरोरा में 6.8 मिमी, भद्रावती में 8.3 मिमी, चिमूर में 5 मिमी, ब्रम्हपुरी में 1.2 मिमी, सिंदेवाही में 27.7 मिमी, नागभीड़ में 6.4 मिमी, राजुरा में 1.3 मिमी, कोरपना में 20.2 मिमी, जिवती में 18.3 मिमी बारिश हुई. कुल मिलाकर 39.6 मिमी बारिश हुई.

    अब तक 39.6 प्रश बारिश

    चंद्रपुर तहसील में 39.2 प्रश, बल्लारपुर में 49.3 प्रश, गोंडपिपरी में 42.4 प्रश, पोंभूर्णा में 25.8 प्रश, मूल में 39.1 प्रश, सावली में 39.6 प्रश, वरोरा में 41.5 प्रश, भद्रावती में 30.6 प्रश चिमूर में 42.3 प्रश, ब्रम्हपुरी में 39.2 प्रश, सिंदेवाही में 41 प्रश, नागभीड़ में 36.2 प्रश, राजुरा में 26.1 प्रश, कोरपना में 49.8 प्रश, जिवती में 51.6 प्रश बारिश कुल 39.6 प्रश बारिश दर्ज की गई है.