Average 6.9 mm rainfall in the district today

Loading

चंद्रपुर. जिले में पिछले तीनों से लगातार बारिश ने आज भी अपना असर दिखाया. मानसून ने पूरे जिले भर में जोर पकड़ा है. जिले में शनिवार को बल्लारपुर में सर्वाधिक 119.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. बारिश का यह सिलसिला आज रविवार को भी जारी रहा. हालांकि सुबह से शाम 5 बजे तक घने बादल छाये हुए थे. शाम 5बजे के बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई.मानसून के जोर पकडने से कपास, सोयाबीन उत्पादक किसानों को दिलासा मिली है. वातावरण में नमी छाने से कई दिनों से उमस भरी गरमी से परेशान लोगों को भी राहत मिली है.

जून महीने के प्रारंभ में अच्छी शुरूआत के बाद मानसून थम सा गया था जिससे शुरूआती बारिश को देखते हुए जिन किसानों ने कपास, सोयाबीन, धान की बुआई की थी वें बारिश नहीं होने से चिंता में पड़ गए थे. मृग, आद्रा नक्षत्र मिलाजुला होने से किसानों को दमदार बारिश की प्रतीक्षा थी. ,खरीफ की पूरी तैयारी करने के बाद किसानों को दमदार बारिश की प्रतीक्षा थी. परंतु बारिश तो हो रही थी जो कि जमीन की धूप को कम करने में काफी नहीं थी.इससे किसान और भी टेंशन में आ गए थे.ऐसे में अंकुरित पौधों के मुरझाने का खतरा बढ गया था. कुछ स्थानों पर किसान परिवार के साथ जतन कर फसल को बचाने में जुटे थे तो कही नहर से पानी छोडने की मांग उठ रही थी. किसान दमदार और लगातार बारिश की उम्मीद लगाये हुए थे. आखिरकार किसानों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए पिछले तीन दिनों में जिले में बारिश अपना असर दिखा रही है. 

शनिवार की सुबह से लेकर रविवार की पूरी रात तक जमकर बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए है. खेतों में हरियाली नजर आने लगी है. महानगर समेत जिले के निचले इलाकों में जलभराव के कारण कुछ परेशानी जरूर हो रही है. यही हाल सड़कों का है जहां एक ओर ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की हालत बद से बदतर हो रही है और वहीं महानगर में सड़कों की गट्टिी उखड़ जाने से और गड्ढे नर्मिाण होने से दुर्घटना का खतरा बढ गया है.

शनिवार की सुबह से रविवार की सुबह तक जिले में बल्लारपुर तहसील में सर्वाधिक 119 मिमी बारिश हुई है. इसके बाद गोंडपिपरी में 89 मिमी बारिश हुई है. केवल ब्रम्हपुरी सूखा रहा. चंद्रपुर में 47.4 मिमी बारिश, पोंभूर्णा में 36 मिमी, मूल में 62.6 मिमी, सावली में 17.6 मिमी, वरोरा में 14.9 मिमी, भद्रावती में 13 मिमी, चिमूर में 26.5 मिमी, सिंदेवाही में 35.56 मिमी, नागभीड़ में 41.1 मिमी, राजुरा में 48.1 मिमी, कोरपना में 4.6 मिमी, जिवती में 28.8मिमी कुल मिलाकर औसतन 39 मिमी बारिश हुई है.

अब तक 20.78 प्रश बारिश
चंद्रपुर में 25.6 प्रश, बल्लारपुर में 30.1 प्रश, गोंडपिपरी में 22.7 प्रश, पोंभूर्णा में 18 प्रश, मूल में 28.9 प्रश, सावली में 25प्रश, वरोरा में 28.4 प्रश, भद्रावती में 15.6 प्रश चिमूर में 19.1 प्रश, ब्रम्हपुरी में 14 प्रश, सिंदेवाही में 21.2 प्रश, नागभीड़ में 15.1 प्रश, राजुरा में 17.5 प्रश, कोरपना में 17.3 प्रश, जिवती में 16 प्रश बारिश कुल  20.78  प्रश बारिश दर्ज की गई है.