सिंचाई व विकास में सावली होगा अग्रणीय, आश्वासन : 500 करोड़ से अधिक के विकास कार्य शुरू : पालकमंत्री

    चंद्रपुर. सावली तहसील में सिंचाई की सुविधा हो इसलिए 2017 में आसोलामेंढा तालाब में पानी लाने के लिए बड़ा संघर्ष करना पड़ा. तहसील में सिंचाई के लिए अब तक 470 करोड़ रुपए, सीमेंट मार्ग, सर्वजनिक सभागृह, रेस्ट हाउस निर्माण काम के लिए एक वर्ष में 122 करोड़ रुपए की निधि उपलब्ध कराई है. परिसर का विकास प्राथमिकता है.

    सिंचाई और विकास के मामले में सावली तहसील अग्रणीय बनाने का भरोसा जिले के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने दिया. सावली तहसील में व्याहाड़ खु में शासकीय विश्रामगृह इमारत के निर्माण कार्य तथा सामजिक सभागृह निर्माण के भूमिपूजन अवसर पर पालकमंत्री बोल रहे थे.

    13 गांवों में बन रहे सामाजिक सभागृह

    पालकमंत्री वडेट्टीवार ने बताया कि नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना और विकास कार्यों को पूरा करना यही मुख्य उद्देश्य है. सावली तहसील के करीब 13 गांवों में सामाजिक सभागृह निर्माण कार्य शुरू किया गया है. जिनमें पाथरी, तराडो, व्याहाड़ खु, व्याहाड़ बु. अंतरगांव, उपरी आदि गांव का समावेश है. 1,000 लोगों की क्षमता वाले सभागृह में गरीब परिवार के लोग कार्यक्रम आयोजित कर सकेंगे. व्याहाड़ खु के विश्रामगृह इमारत के लिए 1.86 करोड़, वाल कम्पाउंड के 50 लाख रुपए की निधि उपलब्ध कराई है. जलापूर्ति की सभी योजनाएं विकसित करना, जल संवर्धन अंतर्गत बांध निर्माण के लिए 32 करोड़ रुपए का नियोजन किया गया है.

    86 गांवों में वाटर ATM

    पालकमंत्री वडेट्टीवार ने बताया कि शुद्ध और शीतल जल उपलबब्ध कराने के लिए 14 करोड़ रुपए खर्च कर 86 गांवों में वाटर एटीएम लगाए जाएंगे. ब्रम्हपुरी तहसील के गांगलवाड़ी से सावली के व्याहाड़ ऐसे 2 तहसीलों को जोड़ने वाला सीमेंट मार्ग तैयार किया जाएगा. इस पर बड़े पुल का निर्माण होगा. इसके लिए 980 करोड़ रुपए का नियोजन है. सावली तहसील के अंतिम छोर पर सिंचाई सुविधा पहुंच सके इसलिए गोसीखुर्द बांध से पानी छोड़ने के आदेश संबंधितों को दिए गए हैं.

    बरसात से जिन लोगों के घरों का नुकसान हुआ ऐसे शकुंतला ठय्ये को 15,000 रुपए का चेक और कोरोना के मृतक कोहले परिवार को 20,000 रुपए का चेक पालकमंत्री के हाथों प्रदान किया गया. कार्यक्रम में पंचायत समिति सभापति विजय कोरेवार, व्याहाड़ खुर्द सरपंच सुनीता उरकुड़े, उपसरंपच भावना विके, मध्यवर्ती सहकारी बैंक के संचालक संदीप गड्डमवार, दिनेश चिटनुरवार, राजू सिद्दाम, राकेश गट्टमवार, कृउबास के सभापति युवराज शेलके, केशव वरडकर, दीपक जवादे, निर्माण कार्य विभाग के उपविभागीय इंजीनियर सी.बी. कटारे, शाखा अभियंता एस.डी. राऊत, केशव वरडकर, निखिल सुरमवार, आशीष पुण्यवार आदि उपस्थित थे. संचालन नितिन गोहणे ने किया.

    टीकाकरण जनजागृति रथ को दिखाई हरी झंडी

    कोरोना संक्रमण रोकने लिए टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है. किंतु सावली तहसील में जनजागृति के अभाव में तहसीलदार तक को अपने कक्ष से निकलकर गांव के निवासियों को कोरोना टीकाकरण के लिए जनजागृति करना पड़ रहा है. कोरोना टीकाकरण के प्रति फैली भ्रंतियों को दूर करने के लिए जिले में टीकाकरण जनजागृति अभियान चलाया जा रहा है.

    पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने सावली तहसील के व्याहाड़ खु में पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने चित्ररथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पालकमंत्री ने किसी प्रकार के अफवाह पर ध्यान नहीं देकर टीकाकरण की अपील की. उन्होंने बताया कि भारत में बनी वैक्सीन सुरक्षित है. जनजानगृति अभियान में चित्ररथ, पोस्टर्स, जिंगल्स हैंडबिल आदि के माध्यम से शहर और ग्रामीण परिसर में जनजागृति की जाएगी.