Former Chhattisgarh Chief Minister Ajit Jogi dies

Loading

रायपुर: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के अध्यक्ष अजित जोगी(74) का शुक्रवार को हार्टअटैक आने से निधन हो गया हैं. उनके बेटे अमित जोगी ने ट्वीट कर जानकरी दी. पिछले 20 दिनों से वह राजधानी के नारायणा अस्पताल में भर्ती थे. जहां वे वेंटीलेटर पर थे. शनिवार को उनके जन्मस्थल गौरेला में अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

डॉ. खेमका ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रमुख अजीत जोगी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें नौ मई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब से उनकी हालत नाजुक थी। उन्होंने बताया कि आज दोपहर बाद उन्हें लगभग डेढ़ बजे दिल का दौरा पड़ा और उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती चली गई। अस्पताल के चिकित्सकों ने उन्हें बचाने का प्रयास किया लेकिन वह सफल नहीं हो सके। दोपहर 3.30 बजे उन्होंने अंतिम साँस ली. 

अमित जोगी ने ट्वीट करते हुए कहा, ” २० वर्षीय युवा छत्तीसगढ़ राज्य के सिर से आज उसके पिता का साया उठ गया।केवल मैंने ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ ने नेता नहीं,अपना पिता खोया है।माननीय अजीत जोगी जी ढाई करोड़ लोगों के अपने परिवार को छोड़ कर,ईश्वर के पास चले गए।गांव-गरीब का सहारा,छत्तीसगढ़ का दुलारा,हमसे बहुत दूर चला गया।” 

बतादें कि नौ मई को जोगी को हार्टअटैक आया था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां रेडियो थेरेपी देकर उनका इलाज किया जा रहा था. जिसके बाद भी उनकी हालत नाज़ुक बानी हुई थी. वहीं 27 मई को दोबारा उन्हें अटैक आया था. 

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री
अजित जोगी छत्तीसगढ़ बनाने के बाद 2000-2003 तक पहली कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री रहे. राजनीति में आने से पहले वह नौकरशाह थे. 2016 में कांग्रेस से मतभेद के बाद उन्होंने खुद की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) बनाई. 

राज्य में तीन दिन का राजकीय शोक
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने अजित जोगी के निधन पर राज्य में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया हैं. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री श्री अजीत जोगी का निधन छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए एक बड़ी राजनीतिक क्षति है।हम सभी प्रदेशवासियों की यादों में वो सदैव जीवित रहेंगे। विनम्र श्रद्धांजलि। ॐ शांति:.” 

उन्होंने कहा, राज्य में आज से तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया जाता है। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और इस दौरान कोई भी शासकीय समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे। स्वर्गीय श्री जोगी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा।