South Africa lodges official complaint against Cricket Australia

    – विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया ने वेस्ट इंडीज (WI) और बांग्लादेश (BAN) दौरे के लिए टीम का एलान कर दिया है। गौर करने वाली बात ये है कि ‘क्रिक्रेट ऑस्ट्रेलिया’ ने ‘IPL 2021’ में खेलने वाले कई खिलाड़ियों को इन दौरों में  शामिल नहीं किया। ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ के अनुसार, खिलाड़ियों ने खुद ही अपने नाम अपने अपने निजी कारणों से वापस लिए हैं। वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश के ये दो दौरे इस साल के अंत में होने वाले ICC T20 World Cup की तैयारी के लिए अहम माने जा रहे हैं।

    सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner), कोलकाता नाइटराइजर्स (KKR) के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), पंजाब किंग्स (PBKS) के  झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson), दिल्ली कैपिटल्स (DC) के मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) और RCB के डेनियल सैम्स (Daniel Sams) के अलावा केन रिचर्डसन (Ken Richardson) ने विभिन्न कारणों से इन दोनों दौरों से बाहर रखे जाने का निवेदन किया है। ऑस्ट्रेलिया के धाकड़  बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को कोहनी की चोट से उबरने के लिए आराम (rest) दिया गया है।

    ‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) ने इस बात की जानकारी अपने एक आधिकारिक बयान में दी। ‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया’ ने दोनों देशों के दौरों के लिए बुधवार, 16 जून को 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने वेस्ट इंडीज के दौरे में 9 से 24 जुलाई के बीच 5 T20I और 3 ODI  खेलेगी। बांग्लादेश के 5 T20I मैचों के दौरे की अभी पुष्टि नहीं हुई है। पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड वॉर्नर, मार्क स्टोइनिस और झाए रिचर्डसन ‘आईपीएल 2021’ स्थगित होने के बाद पिछले महीने ही क्वारंटीन से बाहर निकले हैं।

    इससे पहले ये सभी खिलाड़ी एक हफ़ मालदीव (Maldives) में थे, क्योंकि भारत से सीधी यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंध लगा दिया था। जेसन बेहरेनडोर्फ (Jason Behrendroff), मोइसेस हेनरिक्स और रिले मेरेडिथ (Riley Meredith) ‘आईपीएल 2021’ टीमों का हिस्सा होने के बावजूद दौरे पर जाने को तैयार हो गए हैं। ‘Cricket Australia’ के सिलेक्टर ट्रेवर होम्स (Trevor Holmes) ने कहा कि इन खिलाड़ियों के उपलब्ध नहीं होने से वे निराश ज़रूर हैं, लेकिन उनके निर्णय का सम्मान करते हैं। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 28 जून को वेस्ट इंडीज के दौरे के लिए रवाना होगी।