All-rounder par excellence Shakib Al Hasan reaches unique milestone

इस कीर्तिमान के साथ शाकिब अल हसन ने साबित कर दिया है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में क्यों हैं।

Loading

-विनय कुमार

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन (Former Captain Shakib Al Hasan) सोमवार को वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ तीसरे वनडे (Third ODI West Indies vs Bangladesh, 2021) मैच खेलकर एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया। 33 साल के बंगला देश के धाकड़ ऑल राउंडर शाकिब अल हसन 6,000 रन बनाने और 300 विकेट हासिल करने वाले इकलौते बांग्लादेशी खिलाड़ी बन गए हैं। 

बांग्लादेश के इस दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और T20) में कुल मिलाकर 6000 रन बना लिए हैं। इस कीर्तिमान के साथ शाकिब अल हसन ने साबित कर दिया है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में क्यों हैं।

ग़ौरतलब है कि, 1 साल के प्रतिबंध के बाद शाकिब अल हसन की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ हो रही ताज़ा सीरीज के साथ। शाकिब इस ताज़ा सीरीज के 2 मैचों में वेस्ट इंडीज के 6 विकेट झटक चुके हैं। उन्होंने 80 से ज़्यादा रन भी बनाए हैं।

इस सीरीज के पहले मैच में शाकिब ने 44 गेंदों की अपनी गेंदबाजी में सिर्फ 8 रन देकर 4 विकेट झटक लिए। इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match Shakib Al Hasan, 2021) चुना गया। इसी सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले दूसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने 2 विकेट चटकाए और नाबाद 43 रन बनाकर बांग्लादेश को 7 विकेट से जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

कप्तान तमीम इकबाल (Tamim Iqbal Captain Bangladesh ODI Cricket Team) की टीम ने 4 मैचों कि इस वनडे सीरीज में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज के तीसरे और आखिरी चौथे मैच में भी बांग्लादेश की टीम जीत के इरादे से आक्रामक होकर मैदान में उतरेगी ताकि इस सीरीज में वेस्ट इंडीज का सूपड़ा पूरी तरह साफ कर दे। जीत के साथ एक वन्दे सीरीज के खत्म होने के बाद बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज ही होगी।