बांग्लादेश ने पहली बार जीती सीरीज, अब तक अजेय था ‘यह’ देश

    – विनय कुमार

    बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज (Bangladesh vs Sri Lanka ODI Seriy 2021) का दूसरा मैच ढाका में खेला गया। बीते मंगलवार 25 मई को ‘शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम’ में मेजबान टीम बांग्लादेश ने श्रीलंका को ‘डकवर्थ लुईस’ नियम से 103 रनों से मात दे दी। इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 246 रन बनाए, जिसके जवाब में श्रीलंका 40 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 141 रन ही बना सकी।

    बांग्लादेश की टीम ने इस जीत के साथ सीरीज में (Bangladesh vs Sri Lanka ODI Series 2021) 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। उसने इस सीरीज के पहले मुकाबले में श्रीलंका की टीम को 33 रन से शिकस्त दी थी। हालांकि, दूसरा मैच श्रीलंका के लिए ये करो या मरो वाली भिडंत थी, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा।

    बांग्लादेश क्रिकेट के इतिहास में पहली बार बांग्लादेश ने श्रीलंका को द्विपक्षीय सीरीज (Bangladesh vs Sri Lanka Bilateral ODI Series 2021) में हरा कर नया इतिहास रचा है। इससे पहले दोनों देशों के बीच 8 ODI सीरीज खेली जा चुकी थी, जिसमें श्रीलंका ने 6 बार बांग्लादेश को पछाड़ा था। दो ODI सीरीज बराबर का रहा था। लेकिन, अब बांग्लादेश ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतने का अपना खाता खोल लिया है।

    इस ताज़ा मैच में बांग्लादेश की टीम 48.1 ओवर में 246 रन पर सिमट गई थी। टीम के अनुभवी और धुरंधर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने अपने करियर का 8वां शतक ठोका। उन्होंने 127 गेंद पर 125 रनों की शानदार पारी खेली। इस बेहतरीन पारी में उनके बल्ले से l10 चौके निकले। रहीम ने पहले मैच में अर्धशतक लगाया था। उनके अलावा इस ताज़ा मैच में महमूदुल्लाह ने 41 और लिटन दास ने 25 रनों की पारी खेली। श्रीलंका की तरफ से लक्षण सनदकन और दुष्मंथ चमीर ने 3-3 विकेट लिए। इसुरू उदाना को 2 और वनिंदु हसरंगा को 1 विकेट मिला।

    इस मैच में श्रीलंका टीम का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाता। 8 बल्लेबाज डबल डिजिट रन के आंकड़े को पार करने के बाद चलते बने। दनुष्का गुणतिलका और पथुम निसंका ही 20 रन से ज्यादा बना सके। दनुष्का ने 24 और पथुम ने 20 रन बनाए। यानी बांग्लादेश की पैनी और धारदार बल्लेबाज़ी के सामने श्रीलंका की टीम टिक नहीं सकी। श्रीलंका के घातक गेंदबाज मेहदी हसन और मुस्तफिजुर रहमान ने 3-3 विकेट झटके। शाकिब अल हसन ने 2 विकेट चटकाए। शोरिफुल इस्लाम का ये डेब्यू मैच था। और उन्होंने अपने पाए अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में अपना खाता खोल लिया। 

    यह मैच बारिश के कारण 38वें ओवर के बाद रोक दिया गया था। जब मैच रोका गया, तब श्रीलंका ने 9 विकेट के नुकसान पर 126 रन बनाए थे। फिर जब बारिश रुकी तो उसे 2 ओवर में 119 रन बनाने का लक्ष्य दिया गया। हालांकि, यह लक्ष्य असंभव सा था, लेकिन श्रीलंका की टीम 2 ओवर में 15 रन ही बना पाई।

    दोनों टीम की प्लेइंग इलेवन:

    बांग्लादेश (BAN): तमीम इकबाल, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम ,(Wicket-keeper) मोसादेक हुसैन, महमूदुल्लाह, आफिफ हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहदी हसन, मुस्तफिजुर रहमान, शोरिफुल इस्लाम।

    श्रीलंका (SL) : दनुष्का गुणतिलका, कुसल परेरा (Wicket-keeper, Captain), पथुम निसंका, कुसल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, अशेन बंडारा, दसुन शनाका, वनिंदु हसरंगा, इसुरू उदाना, लक्षण सदकन, दुष्मंथा चमीरा।