india-vs-england-2nd test-match-team-england-lost-second-test-due-to-rohit-sharma-brilliant-century
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series 2021) का चौथा और अंतिम मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘ नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद’ (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में 4 मार्च को शुरू होगा। इसी मैदान में भारत ने इस सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच, जो डे नाइट पिंक बॉल टेस्ट मैच था, में इंग्लैंड को बुरी तरह हराया था। ये मैच सिर्फ 2 दिन में खत्म हो गया था। 

    इस ताज़ा सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने भारत को चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम (First Test Match India vs England Chidambaram Stadium Chennai) में जबरदस्त शिकस्त दी थी। जिसके बाद हार से बौखलाई टीम इंडिया जीतने की सौगंध लेकर उसी मैदान में दूसरे टेस्ट मैच में खेलने उतरी और उस मैच में इंग्लैंड को धूल चटाई और ऐतिहासिक जीत हासिल की। 

    फिलहाल, भारत की टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे है और उसे उम्मीद है कि चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड के सूरमाओं को जमीन दिखाएगी। अहमदाबाद में शर्मनाक हार के बाद इंग्लैंड की टीम में परिवर्तन किया जा रहा है। 

    4 मार्च यानी अगले गुरुवार से अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में शुरू हो रहे अंतिम टेस्ट मैच (Fourth Test Match India vs England Ahmedabad 2021) से ठीक पहले इंग्लैंड की टीम ने अपने कोचिंग स्टाफ में 3 बड़े बदलाव कर दिया। ‘इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड’ (England Cricket Board) ने अपने बैटिंग कोच (Batting Coach) बदल दिया है और इसकी जिम्मेदारी इंग्लैंड के पूर्व धुरंधर सलामी बल्लेबाज मार्कस ट्रेसकोथिक (Marcus Trescothick former Opner England Cricket Team) को सौंपी है। वहीं टीम के हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood) ने बॉलिंग कोच के तौर पर जॉन लुईस (John Luis) और स्पिन बॉलिंग कोच के लिए न्यूजीलैंड के जीतन पटेल (Jiten Patel Spin Bowling Coach) को अपनी टीम में शामिल किया है।

    मार्कस ट्रेसकोथिक (Marcus Trescothick) पूर्व बैटिंग कोच जोनाथन ट्रैट (Jonathan Trott) की टीम की जिम्मेदारी संभालेंगे। ‘इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड’ ने इन नए बदलावों को लेकर ऑफिशल बयान जारी की और कहा, “मार्कस, जोन और जीतन ने हाई लेवल पर अपनी क्षमता दिखाई है। और पता चलता है कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम के भविष्य में वे काफ़ी योगदान कर सकते हैं। ट्रेसकोथिक T20 सीरीज से पहले टीम में शामिल होंगे।”

    गौरतलब है कि, भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की हार के बाद पिच को लेकर काफी आलोचनाएं सुर्खियों मेंं थी। लेकिन, स्पिन गेंदबाजों का सामना करने में पूरी तरह फिसड्डी साबित हुई इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों की सूरमाओं की टीम की भी खूब किरकिरी हुई है। यही कारण है कि इंग्लैंड की टीम में ये बड़े बदलाव किए गए हैं।