wtc-final
Pic Courtsey : BCCI

    साउथैंप्टन. एक तरफ जहाँ भारत (India) और न्यूजीलैंड (Newzealand) के बीच होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) फाइनल को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में उत्सुकता है। वहीं कल यानी आगामी 18 जून से यहां होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए इन दोनों टीमों की तैयारियां लगभग अब अंतिम चरण में हैं। बता दें कि बीते मंगलवार को ही दोनों टीमों नेअपनी-अपनी 15 सदस्यीय टीम घोषित कर चुकी है। 

    इस लिस्ट को देखें तो भारतीय टीम में तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav), मोहम्मद शमी (Mohd. Shami) और बल्लेबाज हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) की फिर से वापसी हुई है तो वहीं, न्यूजीलैंड की टीम के लिए अब एक बड़ी राहत की बात यह है कि कप्तान केन विलियमसन अपनी चोट से पूरी तरह उबर चुके हैं और इस ऐतिहासिक फाइनल में वह अपनी टीम की कमान को भी संभालेंगे। वहीं कमर की चोट के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर रहे बीजे वाटलिंग ने भी फिर टीम में वापसी की है।

    Pic : BCCI

    ICC के टीम प्रोटोकॉल के तहत WTC Final के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित किए जाने की जरूरत थी। बता दें कि इसके पहले उमेश, शमी और विहारी आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चोटिल हो गए थे। उमेश को ब्रिसबेन टेस्ट के हीरो शार्दुल ठाकुर पर तरजीह दी गई है। पता हो कि इन्ही शार्दुल ने आस्ट्रेलिया में सीरीज जिताने वाले ब्रिसबेन टेस्ट में अपने अर्धशतक के अलावा ताबड़तोड़ 7 विकेट भी झटके थे। इसके साथ ही बेहतरीन ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को भी वापस टीम में लिया गया है। इसके चलते अब इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के हीरो रहे और बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल अपनी जगह टीम में नहीं बना सके।

    बता दें कि इस बार भी सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और शुभमन गिल पर टीम प्रबंधन ने अपना भरोसा दिखाया है। इसके चलते मयंक अग्रवाल और केएल राहुल को बाहर बैठना पड़ा है। पता हो कि राहुल इंट्रा स्क्वॉड अभ्यास मैच में विराट कोहली के विपक्षी कप्तान थे और अपनी अच्छी लय में दिख रहे थे। वहीं आस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद वाशिंगटन सुंदर भी इस टीम में शामिल नहीं हैं।

    अब अगर न्यूजीलैंड टीम की बात करें तो विलियमसन कोहनी की चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट नहीं खेल सके थे। जिसके मद्देनजर टाम लाथम ने उनकी जगह कप्तानी की बागडोर सम्हाली थी और फलस्वरूप न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट 8 विकेट से जीत, सीरीज अपने नाम की थी। उधर न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने WTC Final के लिए टीम के यहां पहुंचने के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, “केन और बीजे को एक सप्ताह के आराम से फायदा मिला है और हमें उम्मीद है कि फाइनल के लिए वे फिट और उपलब्ध भी होंगे। WTC Final खेलना उनके लिए जैसे एक खास मौका है और मुझे पता है कि ये खेलने को वो भी बेताब होंगे।”

    इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 32 वर्ष के एजाज पटेल के रूप में एक स्पिनर को भी अपनी टीम में बैलेंस बनाने के लिए जगह दी है, जिनके साथ आलराउंडर कोलिन डि ग्रांडहोम भी होंगे। लेकिन न्यूजीलैंड ने 20 सदस्यीय टीम में से इस बार पांच सदस्यों डग ब्रेसवेल, जैकब डफी, डेरिल मिशेल, रचिन रवींद्र और मिशेल सेंटनर को बाहर रखा है। इधर विराट सेना  से मिलने वाली चुनौती पर स्टीड ने कहा, “भारतीय टीम सही मायनों में विश्व स्तरीय है और उनके पास कई मैच जिताऊ खिलाड़ी हैं। हम भी इसको लेकर किसी मुगालते में नहीं हैं क्योंकि उन्हें हराना हमारे लिए काफी कठिन साबित होने वाला है।”