HONGKONG-CRICKET-TEAM

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. भारत की मेज़बानी में UAE में होने वाले ICC T20 WORLD CUP, 2021 में हिस्सा लेने वाली 16 टीमों में से एक नाम हॉन्गकॉन्ग (Hongkong Cricket Team) क्रिकेट टीम का भी है, जिसके कप्तान एजाज खान (Ejaz Khan) को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। ‘South China Morning Post’  के मुताबिक एजाज खान को इन्सोयेरेंस फ्रॉड के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। खबरों के मुताबिक, एजाज़ खान पर 3 मिलियन हॉन्गकॉन्ग डॉलर (Hongkong Dollar) के  गबन का आरोप है। एजाज खान ने दावा किया था कि ट्रैफिक एक्सीडेंट में उन्होंने खेलने की क्षमता भी खो दी है। जबकि, एजाज़ खान मैदानों खेलते हुए नजर आए।

    खबर में बताया गया है कि, 28 साल के एजाज मोहम्मद खान (Ejaz Mohammed Khan) को बीते मंगलवार चाई वान स्थित उनके फ्लैट से पुलिस ने गिरफ्तार किया। हॉन्गकॉन्ग पुलिस के क्राइम ब्यूरो (Hongkong Police Crime Bureau) ने इस केस को बीमा कंपनी (Insurance Company) के साथ धोखाधड़ी का मामला बताया है।

    Hongkong Police Crime Bureau के सीनियर इंस्पेक्टर लैम चुंन हॉन्ग ने इस मामले पर कहा, “एजाज खान (Ejaz Khan) ने दावा किया था कि एक्सीडेंट में उनके काम करने की क्षमता खत्म हो गई है। जबकि, हमारी जांच से पता चला है कि इस खिलाड़ी ने इंश्योरेंस की राशि हासिल करने के दावे के बाद से करीब 10 ऐसे मैचों में हिस्सा लिया, जो कि अगल-अलग स्तर पर प्रतिस्पर्धा थी। इसके बाद इंश्योरेंस कंपनी ने इस प्लेयर के खिलाफ इंश्योरेंस की रकम हासिल करने के मामले में धोखाधड़ी (fraud) का केस दर्ज कराया है।”

    गौरतलब है कि ‘हॉन्गकॉन्ग क्रिकेट’ (HongKong Cricket) को अपने देश में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने को लेकर लगातार कदम उठा रही है। 2020 में दिए एक इंटरव्यू में एजाज खान (Ejaz Khan) ने हॉन्गकॉन्ग में क्रिकेट के विकास और वनडे क्रिकेट (ODI Cricket HongKong) में अपने देश को बेहतर स्तर पर लाने की बात कही थी।

    cricket.com से बात करते हुए उन्होंने कहा, था, ‘”हम अपना वनडे (ODI) स्टेटस खो चुके हैं, लेकिन हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हमारी टीम में कई युवा और टैलेंटेड प्लेयर्स शामिल हुए हैं। हमारा अगला लक्ष्य है कि अगले 3 सालों में हम क्रिकेट वर्ल्ड कप चैलेंज लीग खेलें, जिसमें से एक मैच अगस्त में निर्धारित है। इसके बाद हमें 2 टूर्नामेंट और खेलने हैं। फिर, हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम क्वालिफायर्स में दोबारा आ सकें। हमारी कोशिश है कि आने वाले 3 सालों में हम टीम का वनडे स्टेटस (HongKong Cricket Team ODI) फिर से हासिल कर सकें।”

    गौरतलब है कि एजाज खान (Ejaz Khan) को 2019 में हॉन्गकॉन्ग क्रिक्रेट टीम का कप्तान बनाया गया था। कप्तान बनाए जाने के बाद वे अब तक 58 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं।