shane warne
File Photo

    Loading

    विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England 2021) अब और  रोमांचक दौर से गुजरने वाली है। नॉटिंघम में खेले गया पहला टेस्ट बारिश के कारण धूल गया। जिसके बाद लॉर्डस के मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे मैच (2nd Test Match IND vs ENG Lord’s 2021) में भारतीय टीम से मिली 151 रनों की शर्मनाक हार के बाद लीड्स के हेडिंग्ले के मैदान पर (Leeds Headingley Test Match IND vs ENG 2021) इंग्लैंड की टीम ने शानदार वापसी की और टीम इंडिया को एक पारी और 76 रनों के मार्जिन से शर्मनाक हार का मुंह दिखाया। इसके साथ ही अब तक खेले गए 3 मैचों के बाद यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है।

    इंग्लैंड की जीत के बावजूद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व महान स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न ,(Shane Warne) की राय में अगर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) भारत के खिलाफ यह सीरीज जीतना चाहते हैं कि तो उन्हें अपनी मौजूदा प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव करना चाहिए।

    इस सीरीज का चौथा और महत्वपूर्ण मुकाबला 2 सितंबर से लंदन के केनिंगस्टन ओवल मैदान (Kennington Oval London IND vs ENG 4th Test Match 2021) में शुरू होगा। दुनिया के महान स्पिन गेंदबाजों में गिने जाने वाले शेन वॉर्न  (Shane Warn का मानना है कि इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में सैम करन (Sam Curran) को आराम देकर जैक लीच (Jack Leech) को मौका देना चाहिए।

    क्योंकि, अब तक खेले मैचों में सैम करन न तो गेंदबाजी में और न ही बल्लेबाजी में बढ़िया या संतोषजनक प्रदर्शन कर पाए हैं। स्पिन गेंदबाज़ी के जादूगर शेन वॉर्न के मुताबिक, लंदन का ओवल का मैदान अपने स्पिन फ्रेंडली कंडीशन्स के लिए बखूबी जाना जाता है। ऐसे में टीम में तो और बदलाव करते हुए मैट पार्किंसन (Matt Parkinson) को भी मौका देना चाहिए।

    ‘Sky Sports’ के साथ अपनी खास बातचीत में शेन वॉर्न (Shane Warne) ने कहा, “कभी-कभी हम जल्दबाजी में हारने वाली टीम की तुरंत करने लग जाते हैं, लेकिन इस मामले में हमें इंग्लैंड की तारीफ करनी चाहिए। मेरा मानना है कि करन (Sam Curran) को अगले टेस्ट मैच (4th Test Match IND vs ENG Oval London 2021) में नहीं खेलना चाहिए। एक सीमर (तेज़ गेंदबाज) जो 8 नंबर पर बैटिंग करता है, उनके बल्ले से न तो अब तक कोई सेंचुरी निकली, और न ही उन्होंने कोई 5 विकेट चटकाए हैं। मुझे नहीं मालूम कि वो टीम में क्यों हैं।”

    उन्होंने आगे कहा, “वे बहुत अच्छे क्रिकेटर हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के लिए उनका योगदान बिट्स एंड पीसेज (bits and pieces) की तरह है। मैं टीम में कुछ और खास देखना चाहूंगा, चाहे वो मार्क वुड (Mark Wood) हों, या फिर एक स्पिनर जो गेंद को टर्न करा सके। शायद, जैक लीच (Jack Leech) या पार्किंसन (Matt Parkinson) बेहतर होंगे।”

    Shane Warne ने आगे कहा कि, इंग्लैंड की टेस्ट टीम में डेविड मलान (David Malan) के लौट आने से अब इंग्लैंड की टीम और जानदार हो गई है। गौरतलब है कि, डेविड मलान की 3 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी हुई है। हालांकि, जैक क्राउली (Jack Crawley) को प्लेइंग इलेवन से बाहर जाना पड़ा है।

    शेन वॉर्न ने कहा, *मलान (David Malan) के नंबर 3 पर खेलने से इंग्लैंड की यह टीम ज्यादा मजबूत नजर आती है। हालांकि, मैं जैक क्राउली (Jack Crawley) को मैच ओपनिंग करते हुए देखना चाहूंगा, क्योंकि मेरा मानना है कि वो बहुत टैलेंटेड प्लेयर हैं और उनके पास टीम को देने के बहुत कुछ है। उनके सलामी बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरने और मलान (David Malan) के नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने से यह टीम बहुत शानदार दिख रही है।”

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, अपने करियर में अब तक खेले 15 टेस्ट मैचों में जैक क्राउली (Jack Crawley) ने 28.34 की औसत से अब तक 737 रन  बनाए हैं। इस दरम्यान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक और 1 सेंचुरी भी निकली है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात की जाए, तो जैक क्राउली (Jack Crawley First Class Cricket) ने 61 मैच खेल कर 3 हजार से ज्यादा रन अपने खाते में जमा कर लिए हैं। इनमें उनके 5 बेहतरीन शतक भी शुमार हैं।