Pitch looks very similar to last Test Joe Root

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain) और हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverhood Coach) ओवल मैदान में खेले गए सीरीज के चौथे मैच में ‘विराट’सेना के शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय टीम को बधाई दी है।

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया ने चौथे मैच के पहले दिन पहली पारी की बल्लेबाजी में 191 रन पर ढेर होने के बावजूद शानदार तरीके से मैच जीत लिया और 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है।

    कप्तान जो रूट (Joe Root) ने भारत के गेंदबाजों, खासकर दुनिया के बेहतरीन तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) की तारीफ़ की, जिन्होंने ओवल टेस्ट के पांचवें दिन गेंद को रिवर्स का कमाल दिखाया और इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए जीत का रास्ता बेहद मुश्किल बना दिया।

    जो रूट (Joe Root) ने कहा, “भारत ने बॉल को रिवर्स कर दिया। मेरे मुताबिक बुमराह (Jaspreet Bumrah) का स्पेल ही खेल का असली टर्निंग प्वाइंट रहा। वे एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। हमें सच्चाई स्वीकार करना चाहिए कि उन्होंने यकीनन शानदार बोलिंग  वास्तव में की। वर्ल्ड क्लास गेंदबाजी थी।”

    इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा कि इंग्लैंड की टीम को रिवर्स स्विंग (reverse swing) के खिलाफ बेहतर तैयारी करनी पड़ेगी।

    गौरतलब है कि, जसप्रीत बुमराह ने लंच के बाद के सेशन में 6 ओवर के मारक स्पेल में ओली पोप (Ollie Pope) और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) के बड़े विकेट चटकाकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी के मिडल ऑर्डर को तोड़ दिया। यही हैं, इस मैच में जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) सभी भारतीय घातक सीमर गेंदबाजों में सबसे तेज (मैचों के मामले में) 100 विकेट हासिल करने वाले बोलर भी बन गए। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर के 24 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है।

    जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah)  ने बहुत ज्यादा विकेट भले ही निकट गुजरे मैचों में न लिए हों, लेकिन पिच पर अपना खौफ और रुतबा एक बार फिर से कायम करने में सफल रहे हैं। स्ट्रेस फ्रेक्चर के बाद जसप्रीत बुमराह को अपनी फॉर्म हासिल करने में काफी वक्त लगा,  लेकिन अब एक बार फिर उनकी गेंदबाजी में मारक धार नजर आने लगी है। ज़ाहिर है टीम इंडिया का मैनेजमेंट ज़रूर चाहेगा कि कप्तान विराट कोहली के स्कड मिसाइल जसप्रीत बुमराह की फिटनेस के लिए लगातार काम करता रहे, क्योंकि आने वाले 6-7 साल तक इस गेंदबाज की भारत को जरूरत पड़ेगी।

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverhood) ने कहा कि भारतीय टीम मैच में वापसी करना जानती है। पहले तो भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में (Lord’s Test Match IND vs ENG 2021) हारा हुआ मैच जीत लिया और उसके बाद अब ओवल टेस्ट में (Oval Test Match IND vs ENG 2021) भी ऐसा ही किया। टीम इंडिया इससे पहले सिडनी (IND vs AUS TEST SERIES 2020-21) में ऐसा कर चुका है और भारत को  सबसे बड़ी जीत ब्रिस्बेन के द गाबा (Brisbane Gaba Test Match IND vs AUS 2021) में मिली थी। यह 4 विदेशी जीत टीम इंडिया की एक ऐसी कहानी बुनती हैं, जो 10 सिंतबर को (Manchester Test Match IND vs ENG 2021) फिर से जारी रहनी चाहिए। क्योंकि,  मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड के में अगले शुक्रवार से आरंभ हो रहे इस ताज़ा सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच के लिए, जो खिताबी भिडंत साबित हो सकती है, दोनों देश एक बार फिर आमने-सामने होंगे।