racist-remarks-often-hurled-at-players-in-australia-and-south-africa-it-must-stop-gautam-gambhir
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC World Cup 2011 में भारत की जीत की 10वीं वर्षगांठ को लेकर टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज़ गौतम गंभीर Gautam Gambhir) ने एक इंटरव्यू में 10वीं वर्षगांठ को लेकर फैली उत्सुकता को बकवास करार दिया और कहा कि हमने वही किया जिसके लिए हमें चुना गया था। वर्ल्ड कप जीत कर हमने किसी पर एहसान नहीं किया। गौतम गंभीर ने कहा, “मुझे समझ नहीं आता कि उस खिताबी जीत को लेकर 10 साल बाद आज भी लोग इतने उत्सुक क्यों हैं ?”

    गौरतलब है कि, 2 अप्रैल 2011 को भारत ने श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka World Cup 2011) खेले गए फाइनल मैच में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने 97 रनों की यादगार पारी खेली थी और टीम के धुरंधर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने नाबाद हाफ सेंचुरी ठोकी थी।

    ‘वर्ल्ड कप 2011’ की 10वीं वर्षगांठ को लेकर न्यूज एजेंसी PTI से अपनी बातचीत में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने लोगों को उस जीत से आगे बढ़ने के लिए कहा।

    गौतम गंभीर ने कहा, “मुझे ऐसा लगता ही नहीं कि यह कल की बात है। कम से कम मेरे लिए तो नहीं। इस बात को 10 साल गुज़र चुके हैं। मैं पीछे मुड़कर देखने में विश्वास नहीं करता। यकीनन यह हमारे लिए बेहद गौरवपूर्ण लम्हा था। लेकिन, अब भारतीय क्रिकेट के लिए आगे बढ़ने का समय है। हमें यह चाहिए कि हम अगला वर्ल्ड कप जल्द से जल्द जीतें।”

    गंभीर ने कहा कि लोगों को अतीत की यादों में नहीं जीना चाहिए। ‘वर्ल्ड कप 2011’ में जिन भी खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था, उन्होंने अपनी प्रोफेशनल जिम्मेदारी के तहत ही प्रदर्शन किया। हमें विश्व कप में खेलने के लिए ही चुना गया था। हां, हम वर्ल्ड कप खेलने भर नहीं बल्कि, जीतने के लिए मैदान में उतरे थे और हमने वही किया।”

    उन्होंने आगे कहा, “मेरे अंदर World Cup 2011 को लेकर कोई भावना नहीं बची है। हमने कोई आसाधरण काम नहीं किया, हां हमने अपने देश के लिए कुछ गौरव के पल जरूर कमाए। अब हमें अगले वर्ल्ड कप पर ध्यान लगाना चाहिए। पीछे मुड़कर देखने से किसी का फायदा नहीं होता। अगर हम ‘World Cup 2015’ या ‘World Cup 2019’ के में जीत हासिल करते तो शायद हम वर्ल्ड क्रिकेट में सुपरपावर होते और मुझे ज्यादा खुशी होती। लेकिन, अब इस बात को 10 साल गुज़र चुके हैं और हमने दूसरा कोई वर्ल्ड कप जीता।”