How about the mood of the pitch today, facing Delhi Capitals and Kings XI Punjab

-विनय कुमार

दुबई (DUBAI) के मैदान पर आज दिल्ली कैपिटल्स (DC) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) का सामना होगा। IPL T20 2020 लीग का यह दूसरा मैच दुबई के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम की कमान जहां युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर के हाथों में होगी, तो वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की के कप्तान के.एल.राहुल पूरे दमखम के साथ मैदान में टीम के साथ उतरेंगे।

इस सीजन (सीज़न-13) में दोनों ही टीम युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर रही है। दोनों ही टीमों के बीच शानदार भिड़ंत की उम्मीद भी है। खिताबी जीत की दावेदार दोनों ही हैं। इशांत शर्मा के चोटिल होने से दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए झटका तो है ही।

मैच से पहले नज़र डालते हैं दुबई (DUBAI) की पिच और वहां के रिकॉर्डस पर। और अनुमान लगाएं आज के मैच में की संभावनाएं:

कैसा रहेगा पिच का मिजाज 

दुबई (DUBAI) की आज की पिच बल्लेबाजी के नज़रिए से आसान जो सकती है, जबकि इस मैदान की छोटी बाउंड्रीज यहां पर खेले जाने वाले मैचों को हाई स्कोरिंग बनाती है। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों को आज हाई स्कोरिंग मैच देखने मिल सकता है। 

मौसम साफ़ नजर आ रहा है। बारिश होने की संभावना नहीं है।लेकिन, 63 प्रतिशत तक की ह्यूमिडिटी रहेगी। यानी दूसरी पारी के दौरान अच्छी खासी ड्यू देखने को मिल सकती है। ऐसे में गेंदबाजों के लिए बॉल पर ग्रिप बनाना मुश्किल होगा। ऐसे में साफ है, टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी लेना चाहेगी।

कैसे हैं हेड टू हेड आंकड़े 

आईपीएल (IPL) में दोनों टीमों के बीच खेले मुकाबलों के रिकॉर्ड पर अगर नज़र डालें तो यहां पर किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम दिल्ली कैपिटल्स (DC) से मजबूत नजर आती है। लेकिन, दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम भी आंकड़ों में ज़्यादा कमज़ोर नहीं हैं। 

दोनों टीमों के बीच अब तक 24 मुकाबले हो चुके हैं जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को 14 बार और दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने 10 बार जीत हासिल की है। पिछले सीज़न यानी 2019 के IPL T20 में  यूएई (UAE) में जब आईपीएल (IPL) खेला गया था तब दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेली थी।

आईपीएल (IPL T20) में खेले गये पिछले 5 मुकाबलों पर गौर करें तो किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने 4 बार और दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने सिर्फ़ 1 बार ही मैच जीता है। पिछली बार दोनों टीमों का सामना दिल्ली के मैदान पर हुआ था, जहां दिल्ली कैपीटल्स (DC) ने 5 विकेट से जीत हासिल की थी।