WTC चैम्पियन NZ को ICC ने दी ख़ास अंदाज़ में बधाई, कहा- जीत है जुनून और स्किल्स का करिश्मा

    -विनय कुमार

    बीते कई सालों से ICC की ट्रॉफी के बेहद करीब पहुंचकर चूक जाने वाली न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम ने 21 साल से लगे ग्रहण को छांटा और 144 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की पहली टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इस जीत के साथ न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ने आईसीसी ट्रॉफी जीतने का खाता भी खोल लिया। न्यूजीलैंड की टीम ‘WTC FINAL 2021’ जीतकर पहली टेस्ट चैम्पियन (First Test Champion) बन गई। इस ऐतिहासिक मैच में कीवी टीम ने भारत को 8 विकेट से हराया। 

    गौरतलब है कि, न्यूजीलैंड की टीम इससे पहले ‘ICC ODI World Cup 2015’  के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उस खिताबी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने उसे धूल चटा ट्रॉफी जीत ले गई। और, ‘ICC ODI World Cup 2019’ में उसे ‘बाउंड्री काउंट नियम’ (Boundary Count Rules WC 2019 NZ vs ENG) के कारण इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा। बहरहाल, ‘ICC World Test Championship Final  2021’ में कीवी टीम ने भारत को हराकर खुद को महारथी साबित कर दिया है।

    ICC ने WTC Final में न्यूजीलैंड की जीत को लेकर शुक्रवार, 25 जून को कीवी टीम को बधाई दी और उनके लिए खास मेसेज भी लिखा। गौरतलब है कि कीवी टीम ने मैच के छठे दिन (रिजर्व डे) टीम इंडिया को अपनी धारदार और मारक गेंदबाजी की बदौलत उसे दूसरी पारी की बल्लेबाजी में 170 रन पर समेट दिया था और 53 ओवर्स में मिले जीत के लिए 139 रनों के लक्ष्य को बड़ी आसानी से सिर्फ 46 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

    आईसीसी के एक्टिंग सीईओ ज्यॉफ एलॉर्डिस (Jeoff Allardice) ने कहा, “में न्यूजीलैंड की टीम को पहला टेस्ट चैम्पियन (First Test Champion) बनने पर बधाई देता हूं, जिन्होंने दुनिया की बेस्ट टेस्ट टीम (Best Test Team) बनने के लिए शानदार स्किल्स और जुनून का परिचय दिया। मैं भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को भी बधाई देना चाहता हूं, जिसने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया और फाइनल मैच (ICC WTC Final 2021) के लिए क्वालिफाई कर जीत के इतने करीब पहुंची।”

    ज्यॉफ़ एलार्डिस (Jeoff Allardice) ने भारत और न्यूजीलैंड, दोनों टीमों की प्रशंसा करते हुए कहा कि दोनों देशों ने फाइनल मैच में टेस्ट क्रिकेट की क्वालिटी को निखारा और दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों के लिए कई यादगार पल दिए। उन्होंने दोनों टीमों की खेल भावना की भी भूरी- भूरी प्रशंसा की।

    उन्होंने कहा, “पिछले 2 सालों में केन (Ken Williamson) और विराट (Virat Kohli) ने ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (WTC) जीतने की अपनी इच्छा को किसी से छुपाया नहीं और उनकी यह चाहत फाइनल मैच के पिछले 6 दिनों में भी दिखाई दी। खेल का स्तर इतना बेहतरीन था, कि हमें आखिरी सेशन तक विजेता टीम (Winner Team WTC) का पता नहीं था। दोनों टीमों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर हमें यादगार पल दिए।”

    गौरतलब है कि यह फाइनल मैच (ICC WTC Final 2021) 2019 में खेली गई ‘एशेज सीरीज’ (Ashes Cricket Series) से शुरू हुए टेस्ट चैम्पियनशिप साइकल का परिणाम था, जिसे ICC अब हर 2 साल में कराने की योजना बना चुका है। टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने और इसमें रोमांच लाने को लेकर आईसीसी ने यह कदम उठाया है।